क्या दूसरी लहर का पीक जा चुका?: पाँचवें दिन लगातार नए केस कम, पॉजीटिविटी रेट भी घटा

TheNewsAdda

दिल्ली: पिछले चौबीस घंटे में कोरोना के 3.26 लाख नए केस मिले हैं जबकि 3883 मरीजों की मौत हो गई। पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना के नए केस लगातार कम आ रहे हैं और पॉजीटिविटी रेट भी घट रहा है. सवाल उठता है कि क्या कोरोना की लगातार कहर मचा रही दूसरी लहर का पीक जा चुका है? हालाँकि अभी ये कहना जल्दबाज़ी होगा कि दूसरी लहर खत्म होने ही वाली है। क्योंकि एक तो मौत के आंकड़े चिन्ताजनक बने हुए हैं। दूसरे, सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों के मुकाबले अब हाल में जिन राज्यों में चुनाव सम्पन्न हुए वहाँ नए मामलों तेजी से बढ़ रहे हैं।
पिछले शनिवार को 3.91 लाख नए कोविड मरीज मिले थे जबकि गुरुवार को 3.43 लाख और अब शुक्रवार तो 3 लाख 26 हजार 332 नए मामले आए है।
आठ मई से लगातार रोजाना औसतन नए केस घटते आ रहे हैं और नौ मई से देश का पॉजीटिविटी रेट भी हर दिन घटता आ रहा है। महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे सबसे ज्यादा कोविड प्रभावित राज्यों में संक्रमण के मामले घटते दिख रहे हैं।
फ़िलहाल देश में 37 लाख एक्टिव केस हैं और नेशनल एवरेज मृत्युदर 1.09 फीसदी है। 18 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन भी हो चुका है।
जाहिर है दूसरी लहर की कुछ चुनौती कमजोर पड़ती दिख रही तो कई चुनौतियाँ बरक़रार हैं। अभी आने वाले दिनों में और सख्ती बरती गई और टीकाकरण तेज हुआ तो बड़ी राहत मिल सकती है। लेकिन जरा सी लापरवाही संकट बढ़ा भी सकती है।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!