UKSSSC PAPER LEAK SCAM के मास्टरमाइंड हाकम सिंह रावत सहित 10 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, STF in Action

TheNewsAdda

UKSSSC Paper Leak Scam,चार्जशीट against Hakam Singh Rawat and others: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) की स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा के पेपर लीक कांड में उत्तराखंड एसटीएफ ने एक और चार्जशीट फाइल की है। एसटीएफ की चार्जशीट में पेपर लीक कांड के मास्टरमाइंड हाकम सिंह रावत सहित 10 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। इससे पहले हाकम सिंह के अवैध रिजॉर्ट पर भी बुलडोजर चल चुका है।

दरअसल हाकम सिंह रावत भाजपा से जुड़ा रहा है और त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार में उसकी तूती बोलती थी। आलम यह रहा कि हाकम सिंह रावत की मां बीमार हुई तो उनको इलाज के लिए देहरादून लाने को सरकारी हेलीकॉप्टर उनके घर पर उतारा गया। हालांकि हाकम ने फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में भी ब्लू टूथ की मदद से नकल का खेल खेला था लेकिन तब वह एफआईआर में नाम आने के बावजूद बच निकला था। पर UKSSSC पेपर लीक कांड में हाकम का खेल उजागर होने के बाद अब उसके बुरे दिन आ चुके हैं।

हाकम सिंह रावत के सांकरी स्थित आलीशान रिजॉर्ट पर मंगलवार को ही धामी सरकार का बुलडोजर चल चुका है जहां वह सत्ता में बैठे खास लोगों की खिदमत कराकर अपने काम निकलता था। ऊपर से गैंगस्टर एक्ट से लेकर कई गंभीर धाराओं में कानूनी डंडा चल चुका है।

UKSSSC पेपर लीक कांड में 18 आरोपियों के खिलाफ पहले ही कोर्ट में चार्जशीट फाइल हो चुकी है। बताया जा रहा है कि जल्द बाकी आरोपियों के खिलाफ भी चार्जशीट दाखिल कर दी जाएगी। इस मामले में कुल 41 आरोपियों को आईपीएस अजय सिंह की अगुवाई वाली एसटीएफ दबोच चुकी है। इस केस में युवा सीबीआई जांच की मांग भी कर रहे थे लेकिन एसटीएफ के ताबड़तोड़ एक्शन के बाद नकल माफिया का बड़े स्तर पर भंडाफोड़ हुआ है।

UKSSSC द्वारा पिछले साल दिसंबर में स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा कराई गई थी लेकिन परीक्षा के तुरंत बाद से ही इसे लेकर सवाल उठने लगे थे। खासतौर पर उत्तराखंड बेरोजगार संघ के अध्यक्ष बॉबी पंवार और उनके साथ युवाओं की टीम ने इस परीक्षा में सक्रिय रहे पावरफुल नकल माफिया को एक्सपोज करने के लिए अहम तथ्य जुटाए और मौका मिलने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के समक्ष इन अहम तथ्यों को रखा। युवाओं के तथ्यों से प्रभावित होने के बाद मुख्यमंत्री धामी ने तुरंत एक्शन लेकर एफआईआर करने और एसटीएफ को केस सौंपने के निर्देश दिए। इसके बाद 22 जुलाई को देहरादून के रायपुर थाने में मुकदमा दर्ज होता है और 24 जुलाई को उत्तराखंड एसटीएफ ने इस केस में गिरफ्तारियों का अभियान शुरू किया और नकल माफिया से जुड़े 41 आरोपियों को दबोचा।

जब एसटीएफ ने इस केस की परतें खोलना शुरू की तो आयोग के भीतर बैठे नकल माफिया से मिले भ्रष्ट अफसरों से लेकर कर्मचारियों, पुलिस महकमे, ज्यूडिशियरी, परीक्षा कराने वाली दागी कंपनी से लेकर हाकम सिंह रावत जैसे सफेदपोश बेनकाब होते चले गए। हाकम का खेल एक्सपोज हुआ तो खुलासा हुआ कि इसी परीक्षा bhin बल्कि कई परीक्षाओं में उत्तरकाशी नकल के खेल का मुख्य सेंटर रहा जहां से भाजपा का जिला पंचायत सदस्य बनकर हाकम सत्ता की हनक में बेरोजगार युवाओं के भविष्य का सौदा नकल माफिया से मिलकर करता था।

एसटीएफ के शिकंजे में हाकम सिंह रावत आया तो फिर यूपी के धामपुर से लेकर लखनऊ तक केंद्रपाल से लेकर मास्टरमाइंड मूसा तक नकल माफिया सलाखों के पीछे जाते दिखे। इस केस में अब तक शानदार काम करने वाली एसटीएफ के एसएसपी अजय सिंह ने बताया है कि पहले 20 सितंबर को 18 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई थी और अब हाकम सहित 10 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की गई है।

एसटीएफ ने इन 10 आरोपियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

हाकम सिंह रावत, केंद्रपाल, चंदन सिंह मनराल, जगदीश गोस्वामी, ललित राज शर्मा, राजवीर सिंह, तनुज शर्मा, अंकित उर्फ बॉबी रमोला, विपिन बिहारी और दिनेश चंद जोशी।

इन 18 लोगों के खिलाफ सितंबर में दाखिल हो चुकी है चार्जशीट

शूरवीर सिंह चौहान, कुलवीर सिंह, मनोज जोशी, गौरव नेगी, जयजीत दास, मनोज जोशी (पीआरडी कर्मचारी), अभिषेक वर्मा, भावेश जगूड़ी, दीपक शर्मा, अंबरीश कुमार, महेंद्र चौहान, हिमांशु कांडपाल, तुषार चौहान, सूर्यप्रताप सिंह, गौरव चौहान, पुलिस कांस्टेबल विनोद जोशी और संजय राणा के खिलाफ 20 सितंबर को दाखिल की गई थी चार्जशीट।


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

23 Aug 2022 6.27 am

TheNewsAddaUttarakhand BJP New Team: भाजपा…

25 Apr 2023 2.09 pm

TheNewsAddaUttarakhand News: राज्य…

23 Nov 2021 4.06 pm

TheNewsAddaदेहरादून: मंगलवार…

error: Content is protected !!