न्यूज़ 360

9 साल की मोदी सरकार, सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बनेंगे मददगार: विकास और विश्वास से भरा 9 साल का सफर देश का स्वर्ण काल- डॉ बालियान

Share now

भाजपा का प्रदेश स्तरीय मीडिया संवाद कार्यक्रम

देहरादून: राष्ट्रव्यापी महा जनसम्पर्क अभियान के क्रम में केंद्रीय मंत्री डॉ संजीव बालियान ने मोदी सरकार के 9 साल के कार्यकाल को, निराशा से निकालकर विकास और विश्वास भरते हुए देश को विश्व लीडर बनाने का स्वर्णकाल बताया।

अभियान के तहत राजधानी में प्रदेश स्तरीय मीडिया संवाद कार्यक्रम कार्यक्रम में बालियान ने पीपीटी के माध्यम से केंद्र सरकार की 9 वर्ष की उपलब्धियों का ब्यौरा पेश करते हुए कहा कि किसी भी सरकार की उपलब्धियों की चर्चा के लिए पहले के कामकाजों से तुलनात्मक विवरण आवश्यक हो जाता है । उन्होंने कहा,”यदि हम 2014 से पहले के 10 साल के यूपीए के कालखंड को देखें तो समाचार पत्र और चैनल घपले-घोटाले, आतंकवादी और देश की एकता को कमजोर करती अराजक व साम्प्रदायिक घटनाओं, रसातल में जाती अर्थव्यवस्था एवं विकास की नकारात्मक रफ्तार से जुड़ी खबरों से भरे रहते थे।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि देश में फैली निराशा की धुंध को छंटाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने शानदार और ऐतिहासिक कार्य किये हैं । उनके आधारभूत संरचनाओं से लेकर जनकल्याणकारी योजनाओं, राष्ट्रीय सांस्कृतिक, आध्यात्मिक एवं ऐतिहासिक महत्व को नई पहचान देने के प्रयासों ने देश का प्रत्येक मोर्चे पर अभूतपूर्व विकास किया है। साथ ही दुनिया भर में भारत की कीर्ति शीर्ष स्तर पहुंच पहुंचाई है ।

संजीव बालियान ने कहा कि एक जमाने में चर्चा होती थी कि अमेरिका अपने नागरिक हितों की रक्षा विदेशों में भी करता है लेकिन आज पीएम मोदी के नेतृत्व भारत अपनी सीमा में ही नहीं विदेशी धरती पर भी अपने नागरिकों की रक्षा में सक्षम है। आज भारत की सरकार यूक्रेन, सूडान, यमन, नेपाल, अफगानिस्तान आदि देशों से 21 हज़ार से अधिक छात्रों एवं नागरिकों को बचाकर स्वदेश वापिस लाई है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव करते हुए देशवासियों को रिकॉर्ड समय मे 220 करोड़ वैक्सीन लगायी गयी, जिसमे 50 देशों को भी वैक्सीन उपलब्ध कराना भी शामिल है। आज़ादी से लेकर 2014 तक कुल 10 लाख घर गरीबों के लिए बने थे लेकिन हमारी सरकार ने 9 साल में ही 3.5 करोड़ पीएम आवास दिए हैं। पूर्ववर्ती सरकारों ने शौचालय जरुरी नही समझा हमने इन 9 सालों में देश मे शत प्रतिशत इज्जतघर बनाये हैं। 2014 तक मात्र 2 करोड़ घरों में नल से जल आता था, हमने 12 करोड़ घरों में इसकी व्यवस्था दी है।

इसी तरह 9.5 करोड़ गैस कनेक्शन देना हो या यूरोप की आबादी से भी अधिक 80 करोड़ लोगों के राशन की चिंता करना हो, वो भी जब दुनिया खाद्य सामग्री की कमी से जूझ रही हो, आयुष्मान योजना और 9300 जनऔषधि केंद्रों से गरीब लोगों के स्वास्थ्य की चिंता करना हो या कृषि खाद के मूल्य 9 वर्षों से नही बढ़ाकर 2 लाख 20 हज़ार करोड़ रुपये की सब्सिडी का भार झेलना हो, चाहे किसान सम्मान निधि हो या उच्च शिक्षा में EVS को 10 फीसदी आरक्षण देना हो।

उन्होंने जानकारी दी कि मोदी सरकार ने 54 हज़ार किलोमीटर हाइवे का निर्माण किया है, 2014 तक कुल 74 एयरपोर्ट के मुकाबले 74 नए एयरपोर्ट बनाए हैं, वाटर वे योजना की शुरुआत की और 111 नए रास्ते तलाशे गए हैं, देश को सबसे तीव्र गति की 22 वंदे मातरम ट्रेन मिली हैं, 2014 तक 5 मेट्रो सेवा की संख्या बढ़कर 15 शहरों में पहुंच गई है, मेडिकल कॉलेजों की बात करें तो 700 नए मेडिकल कॉलेज और 70000 नए सीटें उपलब्ध कराई गई । इसी तरह पूर्ववर्ती 13 के मुकाबले साथ में 7 नए आईआईएम खोले गए हैं, डिजिटल क्रांति लाकर आज हम मोबाइल निर्माण एवं एक्सपोर्ट में दूसरे नंबर के देश बने हैं, दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था बनकर हम दसवें स्थान से पांचवे स्थान की अर्थव्यवस्था बन गए हैं।

डॉ बालियान ने कहा कि विरासत को विकास के कामों से नई पहचान देने की योजनाओं में सबसे अधिक लाभ यदि किसी को मिला है तो वह उत्तराखंड है। इसके अतिरिक्त हैं सोमनाथ मंदिर, बुद्ध सर्किट, उज्जैन महाकाल कॉरिडोर, करतारपुर कॉरिडोर, भव्य राम मंदिर निर्माण आदि। उन्होंने कहा कि हमारे लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सर्वोपरि है जिसके क्रम में सर्जिकल स्टाइल स्ट्राइक, धारा 370 हटाना एवं कश्मीर को देश से पूरी तरह जोडने को प्राथमिकता से किया गया।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि रक्षा उत्पादन में आज हम तेजी से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में चल दिए हैं इसके तहत 1लाख करोड़ रुपए से अधिके के हथियार हम बना रहे हैं और एक्सपोर्ट भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार गति और प्रगति के सिद्धांत पर कार्य करती आई है लिहाज़ा जिन योजनाओं का शिलान्यास किया है उनका उद्घाटन भी किया है ।

इससे पहले सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अपने संबोधन में कहा कि मोदी सरकार के 9 साल सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के के लिए समर्पित रहे हैं। सीएम ने कहा कि पहले वोट बैंक को देखकर योजनाएं बनती थी लेकिन पीएम मोदी ने इस परिपाटी को बदलकर सबका साथ और सब के विकास के मूल मंत्र पर काम किया है।

सीएम ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया भर में हिंदुस्तान की साख बढ़ी है और यही वजह है कि दुनिया के कोने-कोने में आज भारतीय सुरक्षित और गौरवान्वित महसूस करता है। विगत 9 वर्षों में देश की तरह उत्तराखंड के लिए भी प्रधानमंत्री मोदी ने अभूतपूर्व कार्य किए हैं जिसके कारण आज हम उनकी प्रेरणा से प्रदेश को 2025 तक सर्वश्रेष्ठ बनाने की दिशा में निर्णायक रूप में आगे बढ़ चुके हैं ।

अपने स्वागत भाषण में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने प्रदेश के लाखों कार्यकर्ताओं को महा जनसंपर्क अभियान को सफल बनाने के लिए शुभकामनाएं दी । उन्होंने कहा कि हमें सरकार के कामों को प्रत्येक प्रदेशवासी तक पहुंचाना है विशेषकर उन युवाओं को भी जो हाल में ही बालिग हुए हैं ताकि वह भी अपने 9 से 18 वर्ष उम्र के दौरान योजनाओं के माध्यम से अपने आसपास हुए परिवर्तन को समझ सकें।

कार्यक्रम में अभियान के केंद्रीय प्रदेश प्रभारी अश्वनी त्यागी, प्रदेश महामंत्री संगठन अजय कुमार, प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी, खिलेंद्र चौधरी, प्रदेश उपाध्यक्ष कुलदीप कुमार, प्रदेश प्रवक्ता सुरेश जोशी, विनोद सुयाल, विपिन कैंथोला, नवीन ठाकुर, मधु भट्ट, हनी पाठक, सुनीता विद्यार्थी, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी कमलेश उनियाल, संजीव वर्मा, राजेंद्र सिंह नेगी आईटी प्रदेश संयोजक अजीत नेगी प्रवीण लेखवार, हरीश चमोली, सत्यवीर चौहान, महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल, राजेंद्र ढिल्लो समेत अनेक वरिष्ठ भाजपा पदाधिकारी मौजूद थे।

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने किया सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर से संवाद

समालोचना के साथ बेहतर कार्यों को आगे बढ़ाना देश और राज्य हित मे:बालियान

भाजपा के राष्ट्रव्यापी महासंपर्क अभियान के तहत केंद्रीय मंत्री डॉ संजीव बालियान ने प्रदेश के सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर से संवाद के दौरान कहा कि समालोचना के साथ बेहतर कार्यों को आगे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार के जन कल्याणकारी कार्यों को आम जन तक पहुँचाने मे सहयोग की अपील की।

राजपुर रोड स्थित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री बालियान ने मोदी सरकार की 9 साल की उपलब्धियों पर कहा कि बेहतर कार्य देश और राज्यों के लिए अनुकरणीय उदाहरण बनते हैं। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मोदी ने बतौर मुख्यमंत्री गुजरात में हुए विकास कार्यों को सोशल मीडिया के मंच से देश के सामने पहुंचाया। उन्होंने केंद्र के कार्यों के साथ प्रदेश सरकार के ऐतिहासिक और भविष्य की नजीर बनने वाले कार्यों को जनता के बीच पहुंचाने का अनुरोध किया।

उन्होंने कहा,”उत्तराखंड पहला प्रदेश है जो समान नागरिक संहिता यानी यूसीसी लागू करने जा रहा है। इसलिए इसकी चर्चा जरूरी है, क्योंकि आने वाले दिनों में इसे पूरे देश मे लागू होना है। इसी तरह अवैध धार्मिक अतिक्रमणों पर धामी सरकार की कार्रवाई की सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक चर्चा व प्रसार होना चाहिए।

डॉ बालियान ने आग्रह किया कि केंद्र व प्रदेश सरकार के कार्यों की समालोचना करें लेकिन अच्छे कामों को जन-जन तक पहुंचाकर देश व अपने प्रदेश की ब्रांडिंग में योगदान दें। उन्होंने कहा,”आज रिपोर्ट कार्ड लेकर वह मुख्यमंत्री के साथ आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बीच हैं और इसे जनता के मध्य पहुंचाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।”

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने संबोधन में कहा, आज सोशल मीडिया का दायरा बहुत व्यापक हो गया है जिसके चलते बहुत सी विघटनकारी शक्तियां भी इस प्लेटफार्म पर है। लिहाज़ा हम सबको मिलकर ऐसे राष्ट्र एवं समाज विरोधी ताकतों का मुकाबला कर झूठ व भ्रम फैलाने से रोकना होगा।

इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पहाड़ी दीदी के नाम से मशहूर ट्विटर एक्टिविस्ट रेखा देशवाली, हल्द्वानी की आंटी यूट्यूब ब्लॉगर राशि जोशी, दीपक बंगवाल फेसबुक एवं ट्विटर एक्टिविट्स, आकाश चौधरी, करिश्मा शाह, सूरज रावत, रुहान भारद्वाज, खुशी गहतिहारी, नमक वाली के नाम से मशहूर यूट्यूबर, शशि बहुगुणा, महंत लोकेश दास, कथावाचक पंडित अंकित शर्मा, फिटनेस ब्लॉगर उपस्थित थे। इसी तरह 14 लाख फॉलोअर वाले स्वागी रोला, 10 लाख फॉलोअर वाले सुजीत काशीपुर, शिवम पुजारा, संजीव, अंकित, मयंक ध्यानी, पीयूष कश्यप समेत बड़ी संख्या में सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर ने इस मीट में शिरकत की ।

प्रदेश सोशल मीडिया प्रभारी नवीन ठाकुर के संचालन में हुए इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अभियान के केंद्रीय प्रदेश प्रभारी श्री अश्विनी त्यागी, प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, प्रदेश महामंत्री अजय कुमार, प्रदेश महामंत्री खिलेंद्र चौधरी, आदित्य कोठारी, सोशल मीडिया सह प्रभारी करुण दत्ता, कुलदीप रावत, गांधार अग्रवाल, आईटी प्रदेश संयोजक अजित नेगी, प्रवीण लेखवार, करुण दत्ता समेत अनेक पार्टी पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!