न्यूज़ 360वायरलहेल्थ

कोरोना से भी ज़्यादा ख़तरनाक मंकी B वायरस

चीन में पहले मरीज ने तोड़ा दम, मंकी B वायरस से संक्रमित होने पर 80 प्रसेंट तक डेथ रेट, ये लक्षण और बचाव के उपाय

Share now

दुनिया चीन के दिए कोविड 19 वायरस का कहर झेल रही है, अब चीन में एक और वायरस की दस्तक हो गई है। बंदर के ज़रिए फैलने वाले मंकी B वायरस से संक्रमित होकर पहले मरीज की मौत हो गई है। चीन में एक वेटनरी डॉक्टर मंकी B वायरस की चपेट में आया और वायरस इतना घातक है कि मरीज की मौत हो गई है। मंकी B वायरस इतना घातक है कि इससे संक्रमित हुए मरीजों में मौत की दर 70-80 प्रसेंट है।


ग्लोबल टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग में एक 53 वर्षीय डॉक्टर मार्च में शोध के सिलसिले में दो मृत बंदरों के संपर्क में आया था और संक्रमण के बाद 27 मई को उसकी मौत हो गई है।


एक्सपर्ट्स के अनुसार हर्पीस बी वायरस या मंकी वायरस आम तौर पर वयस्क मैकाक बंदरों में फैलता है। भारत के बंदरों में ये वायरस अभी तक नहीं मिला है। लेकिन अगर कोई इंसान मंकी बी वायरस के संक्रमित हो जाता है तो उसे दिमाग या तंत्रिका संबंधी रोग हो सकता है। इस वायरस को लक्षण एक महीने के भीतर नजर आते हैं। बोस्टन पब्लिक हेल्थ कमीशन की रिपोर्ट बताती है कि मंकी बी वायरस से संक्रमित होने पर मरीज को समय से इलाज न मिेले तो 70 प्रसेंट मामलों में मरीज की मौत हो सकती है। मंकी बी वायरस के उपचार के लिए कोई वैक्सीन नहीं बन पाई है और एंटी वायरल दवाएँ ही हैं।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!