न्यूज़ 360

पहाड़ों में भारी बारिश से आफत: चमोली में मूसलाधार बारिश से अलकनंदा उफान पर, सड़क धंसी, रोड कटिंग कंपनियों की हट टूटी, स्टोर धराशायी, मार्ग बंद

Share now

चमोली: 24 घंटे से लगातार चमोली जनपद में मूसलाधार बारिश हो रही है। बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। चारों तरफ आपको केवल बारिश की खौफनाक तस्वीर ही दिखाई देगी। अलकनंदा नदी उफान पर बह रही है। सड़क धंस गई है तो कहीं पर सड़क कटिंग के कार्य में लगी हुई कंपनियों के हट भी टूट गए हैं। स्टोर धराशाई हो गए हैं और मार्ग पर आवागमन बंद हो गया है।


बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर हाथी पर्वत के पास जहां की अलकनंदा का जलस्तर बढ़ने से तेजी के साथ कटाव हो रहा है। जलस्तर इतना बढ़ गया है कि ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क का कटाव तेजी के साथ कर रहा है।
सड़क के धसाव होने से सड़क मार्ग बंद होने की भी स्थिति पैदा हो गई है। लगातार धौली नदी और ऋषि गंगा का जलस्तर बढ़ने से तेजी के साथ मलबा निचले इलाकों में बह कर आ रहा है जिससे अलकनंदा नदी का जलस्तर भी तेजी के साथ बढ़ गया है।
बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर मारवाड़ी पुल के पास एनएच कंपनी को भी भारी नुकसान पहुंचा है । यहां एन एच के काम में लगी हुई कंपनियों के स्टोर देर रात हुई भारी बारिश से टूट गए हैं। सड़क धंसने से स्टोर में रखा हुआ सामान भी अलकनंदा नदी की तरफ खिसक कर चला गया है। अलकनंदा नदी ने तेजी के साथ कटाव किया जिसकी वजह से नीचे का हिस्सा धंस गया और देखते ही देखते पूरे स्टोर ही ज़मींदोज़ हो गया।

जबकि बदरीनाथ राजमार्ग पर पत्थर गिरने का सिलसिला जारी है पुलिस प्रशासन ने पांडुकेश्वर , बदरीनाथ धाम, गोविंद घाट और लामबगड़ जाने वाले लोगों को मारवाड़ी पुल के पास ही रोक दिया है क्योंकि लगातार आगे पत्थर गिर रहे हैं। पत्थर गिरने से वाहनों को भी खतरा पहुंच सकता है। इसलिए जो भी लोग यहां से आगे जाने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें मारवाड़ी पुल पर ही रोक दिया गया है।
रिपोर्ट: नितिन सेमवाल, पत्रकार, जोशीमठ

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!