‘देश के बँटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता’: जश्न ए आजादी से एक दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा ऐलान, 14 अगस्त ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनेगा,

TheNewsAdda

दिल्ली: आजादी की 75वीं वर्षगांठ से ठीक एक दिन पहले PM मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि 14 अगस्त को भारत में ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के नाम से याद किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के बंटवारे के दर्द को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। नफ़रत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाईयों को विस्थापित होना पड़ा और अपना जीवन तक गँवाना पड़ा। पीएम ने कहा कि उन लोगों के संघर्षों एवं बलिदान की याद में 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। रविवार को देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने 14 अगस्त को लेकर बड़ा ऐलान अपने आधिकारकक ट्विटर हैंडल से किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि #PartitionHorrorsRemembranceDay यानी ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ का यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।

भारत 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है, जबकि पाकिस्तान 14 अगस्त को मनाता है। 14 अगस्त को भारत के दो टुकड़े हुए थे और एक नए मुल्क का जन्म हुआ था। पाकिस्तान को 1947 में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन द्वारा भारत के विभाजन के बाद एक मुस्लिम देश के रूप में तराशा गया था। लाखों लोग विस्थापित हुए थे तथा बड़े पैमाने पर दंगे भड़कने के कारण कई लाख लोगों की जान चली गई थी। भारत पाकिस्तान के इस बँटवारे को दुनिया की सबसे बड़ी विस्थापन की मानव त्रासदियों में से एक गिना जाता है।


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

03 Jun 2022 8.55 am

TheNewsAddaChampawat By Election CM Dhami…

14 Apr 2023 1.42 pm

TheNewsAddaAAP का आरोप PM मोदी…

20 Oct 2021 9.26 am

TheNewsAddaदेहरादून: उत्तरप्रदेश…

error: Content is protected !!