न्यूज़ 360

NDA 3.0 में प्रधानमंत्री मोदी सहित 72 मंत्रियों ने ली शपथ, देखिए पूरी लिस्ट

Share now

PM Narendra Modi Oath taking Ceremony News: रविवार को जैसे ही एनडीए के नेता नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद शपथ ली, देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की बराबरी करते हुए इतिहास रच डालते हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने तीसरी बार केंद्र की सत्ता पर काबिज हुई एनडीए सरकार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ 30 कैबिनेट मंत्रियों, 5 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्य मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। अपने बूते बहुमत वाली सरकार बनाने से चुकी बीजेपी ने मोदी मंत्रिमंडल के लिए मंत्रियों का चयन करते हुए राजनीतिक नफे नुकसान के लिहाज से तमाम सामाजिक और क्षेत्रीय समीकरणों का ध्यान रखा है। मोदी मंत्रिमंडल 3.0 में जहां केरल में पहली बार जीते इकलौते सांसद सुरेश गोपी को राज्य मंत्री बनाया है, तो वहीं कांग्रेस से पालाबदल कर बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े रवनीत सिंह बिट्टू को हारने के बावजूद राज्य मंत्री बनाकर पंजाब की राजनीति को लेकर भविष्य की तैयारी का अहसास करा दिया है। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते रवनीत बिट्टू पिछली लोकसभा में कांग्रेस के सांसद थे और ठीक चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हुए थे। उत्तराखंड से लगातार तीसरी बार पांच में से पांच लोकसभा सीटों पर बीजेपी की जीत के बावजूद एक ही राज्य मंत्री के तौर पर अजय टम्टा जगह बना पाए।

इन चेहरों को बनाया गया कैबिनेट मंत्री

राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बाद राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, निर्मला सीतारमन, डॉ एस जयशंकर, मनोहर लाल खट्टर, एचडी कुमारस्वामी, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, जीतनराम मांझी, राजीव रंजन सिंह, सर्वानंद सोनोवाल, वीरेंद्र खटीक, के. राममोहन नायडू, प्रह्लाद जोशी, जुएल ओराम, गिरिराज सिंह, अश्विनी वैष्णव, ज्योतिरादित्य सिंधिया, भूपेंद्र यादव, गजेंद्र शेखावत, अन्नपूर्णा देवी, किरेन रिजिजू, हरदीप पुरी, मनसुख मांडविया, जी. किशन रेड्डी, चिराग पासवान और सीआर पाटिल ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली।

इन्हें मिली राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी

हरियाणा की गुरुग्राम लोकसभा सीट से एक्टर व कांग्रेस प्रत्याशी राजबब्बर को हराकर लोकसभा पहुंचे राव इंद्रजीत सिंह को मोदी मंत्रीमंडल में स्वतंत्र प्रभार के साथ राज्य मंत्री बनाया गया है। डॉ जितेंद्र सिंह, अर्जुन राम मेघवाल, प्रतापराव जाधव और जयंत चौधरी को भी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) का दायित्व सौंपा गया है।

ये सांसद बने राज्य मंत्री

 जितिन प्रसाद, यूपी से लोस सांसद, 

श्रीपद यसो नाइक, पंकज चौधरी, 

कृष्ण पाल गुर्जर, हरियाणा से लोकसभा सांसद

रामदास अठावले, महाराष्ट्र से रास सांसद

रामनाथ ठाकुर, बिहार से रास सांसद

नित्यानंद राय, बिहार से लोकसभा सांसद

अनुप्रिया पटेल, यूपी से सांसद

वी सोमन्ना, कर्नाटक से सांसद

चद्रशेखर पेमासानी, कर्नाटक से टीडीपी सांसद

प्रो. एसपी सिंह बघेल, यूपी से सांसद

शोभा करंदलाजे, कर्नाटक से सांसद

कीर्तिवर्धन सिंह, यूपी के गोंडा से सांसद

बनवारी लाल वर्मा, यूपी से रास सांसद

शांतनु ठाकुर, पश्चिम बंगाल से सांसद

सुरेश गोपी, केरल से भाजपा के पहले सांसद

एल मुरुगन, तमिलनाडु

अजय टम्टा, उत्तराखंड से सांसद

बंदी संजय कुमार, तेलंगाना से सांसद

कमलेश पासवान, यूपी से सांसद

भागीरथ चौधरी, राजस्थान से सांसद

सतीष चंद्र दुबे, बिहार से राज्यसभा सांसद

संजय सेठ, झारखंड से लोस सांसद

रवनीत सिंह बिट्टू, पंजाब से पूर्व सांसद

दुर्गा दास उइके, एमपी से सांसद

रक्षा खडसे, महाराष्ट्र से सांसद

सुकांता मजूमदार, बलूरघाट, पश्चिम बंगाल से सांसद

सावित्री ठाकुर, मध्य प्रदेश से सांसद

तोखन साहू, छत्तीसगढ़

राज भूषण चौधरी, बिहार से सांसद

बी. श्रीनिवास वर्मा

हर्ष मल्होत्रा, दिल्ली से सांसद

नीमूबेन जयंतीभाई बामभानिया

मुरलीधर मोहोल, महाराष्ट्र से सांसद

जॉर्ज कुरियन, केरल से राज्यसभा सांसद

पवित्र मार्ग्रेटा, असम से रास सांसद

इस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार 3.0 में पीएम सहित कुल 72 सदस्यीय मंत्रिमंडल को रविवार शाम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। समारोह में कई देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और राजनयिकों सहित देश-विदेश के अनेक मेहमान शामिल हुए थे।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!