धामी ने धोए कांवड़ियों के पांव दिया अतिथि देवो भव का संदेश: देवभूमि उत्तराखंड आए शिवभक्तों में दिखता है भगवान शिव का अंश: मुख्यमंत्री

TheNewsAdda

Kanwar Yatra 2022 Haridwar: सावन में हज़ारों-लाखों शिवभक्त हरिद्वार से गंगाजल लेने देश-प्रदेश के कोने-कोने से पहुँचते हैं। लेकिन जब प्रदेश का मुखिया ही देशभर से आए शिवभक्त कांवड़ियों के स्वागत सत्कार में उतर पड़े तो भला अतिथि देवो भव: का इससे बेहतर उदाहरण और क्या होगा? आज ऐसा ही नजारा धर्मनगरी हरिद्वार में तब देखने को मिला जब शिवभक्तों का स्वागत करने पहुँचे सूबे के युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खुद आगे बढ़कर कांवड़ियों के पैर धोए। सैंकड़ों किलोमीटर से आए शिवभक्त मुख्यमंत्री धामी का यह स्वरूप देखकर अभिभूत हो उठे। धामी ने कांवड़ियों के पैर धोने के बाद उन्हें रुद्राक्ष की माला और भगवा पटका भी पहनाया और गंगाजल भेंट किया।

दरअसल मुख्यमंत्री धामी बुधवार को कांवड मेले की व्यवस्थाओं का जायज़ा लेने हरिद्वार पहुँचे थे। इसी दौरान वे डामकोटी के पास स्थित ओमसेतु गंगा घाट कांवड़ियों का स्वागत करने पहुँचे। कांवड़ियों का स्वागत करने के दौरान खुद को सूबे का मुख्य सेवक कहलाना पसंद करने वाले सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कांवड़ियों के पैर धोकर अतिथि देवो भव: का संदेश देने के साथ साथ खुद को शिवभक्तों की सेवा में समर्पित कर भोलेनाथ से राज्यवासियों के लिए आशीर्वाद माँगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को हरिद्वार में डामकोठी के निकट गंगा घाट पर शिव भक्तों का स्वागत किया। उन्होंने कांवड़ यात्रा में देवभूमि उत्तराखण्ड आये शिव भक्तों के चरण धोकर एवं गंगाजली देकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मां गंगा की कृपा सभी पर बनी रहे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने डामकोठी में वृक्षारोपण भी किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड आये शिव भक्तों में भगवान शिव का अंश दिखता है। उन्होंने कहा कि कांवड़ की सभी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से चले, इसके लिए सरकार द्वारा कांवड़ यात्रा के लिए पहली बार अलग से बजट की व्यवस्था की गई। सभी कांवड़ श्रद्धालु गंगा जल लेकर भगवान शिव का जलाभिषेक करेंगे। श्रद्धालुओं को राज्य में कोई भी परेशानी न हो, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा हर सम्भव सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयास किये गये हैं। कांवड़ मेले के सुचारू प्रबंधन के लिए मुख्यमंत्री ने सामाजिक संस्थाओं, स्वयं सेवी संस्थाओं, शासन एवं जिला प्रशासन के कार्यों की भी सराहना की।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड में इस वर्ष चारधाम एवं कांवड़ में रिकॉर्ड श्रद्धालु आ रहे हैं। अभी तक 27 लाख से अधिक रजिस्टर्ड श्रद्धालु चारधाम दर्शन के लिए आ चुके हैं। आज 28 लाख से अधिक कांवड़ यात्री देवभूमि उत्तराखण्ड में हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांवड़ यात्रा में श्रद्धालुओं को किसी भी परेशानी का सामना न करने पड़े, इसके लिए उच्च स्तर पर एक वाट्सप ग्रुप भी बनाया गया है, इस ग्रुप के माध्यम से सभी व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग की जा रही है, मुख्यमंत्री स्वयं इस ग्रुप से जुड़े हैं।

इस अवसर पर विधायक आदेश चौहान, प्रदीप बत्रा, पूर्व विधायक संजय गुप्ता, गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार, डीआईजी गढ़वाल के. एस. नगन्याल, जिलाधिकारी हरिद्वार विनय शंकर पाण्डेय, एस.एस.पी डॉ. योगेन्द्र सिंह रावत, मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन एवं शिवभक्त मौजूद थे।

ज्ञात हो कि सावन में हरियाणा, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, मध्यप्रदेश, पंजाब से लेकर करीब दर्जनभर राज्यों से शिवभक्त विभिन्न माध्यमों पैदल, डाक कांवड़, रेल, हवाई और निजी वाहनों से हरिद्वार पहुंचकर गंगा जल लेकर जाते हैं।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!