न्यूज़ 360

म्हारी छोरियां के छोरों से कम हैं! महिला हॉकी टीम इंडिया ने रचा इतिहास, पहली बार ऑलिंपिक सेमीफ़ाइनल में बनाई जगह, तीन बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को दी 1-0 से शिकस्त

Share now

Tokyo Olympics2020: रविवार को भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 49 साल बाद सेमीफ़ाइनल में दस्तक दी तो आज
भारतीय महिला हॉकी टीम ने भी इतिहास रचते हुए पहली बार ऑलिंपिक के सेमीफाइनल में एंट्री पा ली है। भारत ने क्वार्टर फाइनल में 3 बार की ऑलिंपिक चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से शिकस्त दी है। भारत के लिए एकमात्र गोल गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर किया। अब सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला 4 अगस्त को अर्जेंटीना से होगा। अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल में जर्मनी को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

ज्ञात हो 1980 में महिला हॉकी टीम ने पहली बार ऑलिंपिक में हिस्सा लिया था। तब हालांकि सेमीफाइनल फॉर्मेट नहीं था। ग्रुप स्टेज के बाद सबसे ज्यादा पॉइंट वाली 2 टीमें सीधे फाइनल खेली थीं। भारतीय टीम तब 6 टीमों के पूल में चौथे स्थान पर रही थी। इसके बाद 2016 रियो ओलिंपिक में टीम इंडिया 12वें स्थान पर रही थी।

आज की जीत ने सुनिश्चित कर दिया कि हॉकी में भारत का गोल्डन एरा लौट रहा है। भारत को लगातार 2 दिन में इस इवेंट में 2 खुशियां मिलीं। रविवार को पुरुष हॉकी टीम 49 साल बाद ऑलिंपिक में सेमीफाइनल में पहुंची है। पुरुष हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से धूल चटाई थी और आज महिला हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर राष्ट्रीय खेल हॉकी के सुनहरे कल का मजबूत संकेत दे दिया है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!