न्यूज़ 360

उत्तराखंड सहित उत्तर प्रदेश,ओडीशा, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा, दार्जिलिंग के मजदूर 6 माह से बिना मजदूरी के कर रहे नौकरी

Share now

चमोली में टीएचडीसी कंपनी में कार्यरत 900 मजदूरों पर रोजी-रोटी का संकट आ गया है। उत्तराखंड सहित यूपी ,पंजाब ,हरियाणा, हिमाचल प्रदेश ,नेपाल, दार्जिलिंग ,उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के मजदूर रोजगार के लिए 444 मेगावाट की जल विद्युत परियोजना टीएचडीसी में रोजगार के लिए आए थे। जहां ये टीएचडीसी की सहायक कंपनी एचसीसी में पिछले 5 साल 10 साल और 15 साल से मजदूरी कर रहे हैं। इसमें कई ड्राइवर, हेल्पर ,ऑपरेटर शामिल हैं। लेकिन कंपनी ने इन्हें पिछले 6 माह से वेतन नहीं दिया है। साथ ही मेडिकल की सुविधा, पीएफ की सुविधा भी नहीं दी है जिससे मजदूरों में भारी आक्रोश है। हेलंग के समीप टीएसडीसी गेट पर मजदूरों ने अपना विरोध-प्रदर्शन जताया और जल्द से जल्द कंपनी को मानदेय भुगतान करने की मांग की है।

मजदूरों का कहना है कि पिछले 6 माह से जो मजदूर बाहरी राज्यों से यहां पर मजदूरी करने के लिए आए हैं, वे अपने घर में रोजी-रोटी तक नहीं जुटा पा रहे हैं, बच्चों की स्कूल फीस तक जमा नहीं हो पा रही है जिससे कई बच्चों को स्कूल में घर भेज दिया है। कई मजदूरों के घर में तो गैस सिलेंडर तक नहीं है। यूपी के कई मजदूर उत्तराखंड में किराए पर रह रहे हैं, उन्हें भी किराया और राशन नहीं मिल पा रहा है। दूसरी तरफ घर में भी बच्चे भूखे प्यासे हैं।
रिपोर्ट: नितिन सेमवाल, पत्रकार, जोशीमठ

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!