न्यूज़ 360

Uttarakhand Board 10th,12th Results 2023, सुशांत और तनु बने टॉपर: ढाई लाख से ज्यादा छात्रों का इंतजार खत्म, उत्तराखंड बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, एक क्लिक पर यहां देखें अपना रिजल्ट

Share now

Uttarakhand Board Results 2023: उत्तराखंड बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षाओं का रिजल्ट जारी हो गया है।

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने उत्तराखंड बोर्ड की दसवीं और बारहवीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया। इसमें दसवीं में 85.17 प्रतिशत छात्र छात्राएं पास हुए। इस बार फिर बेटियों ने बेटों से बाजी मारी। इसमें 81.48 प्रतिशत छात्र और 88.94 प्रतिशत छात्राएं पास हुए हैं। जबकि बारहवीं का रिजल्ट 80.98 प्रतिशत रहा ‌जिसमें 78.48 प्रतिशत छात्र और 83.49 प्रतिशत छात्राएं पास हुए।

टॉपर्स की बात करें तो हाईस्कूल में बीएचएसवीएम कांडीसौर छाम के सुशांत चंद्रवंशी 99 प्रतिशत अंकों के प्रदेश में टॉपर बने हैं। जबकि बारहवीं में सरस्वती विद्या मंदिर जसपुर की छात्रा तनु चौहान ने 97.60 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में टॉप किया है।

सुबह 11 बजे उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, रामनगर स्थित (UBSE) सभागार में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने दसवीं और बारहवीं का परीक्षा परिणाम जारी किया।

ये रहे टॉपर्स

बारहवीं में उधमसिंहनगर के जसपुर की स्टूडेंट तनु चौहान ने 97.60 प्रतिशत अंक लेकर प्रदेश भर में टॉपर बनी हैं। जबकि दसवीं में टिहरी गढ़वाल के सुशांत चंद्रवंशी ने 99 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है।

ज्ञात हो कि इस साल उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं में 2 लाख 59 हजार 439 छात्रों ने परीक्षा दी थी जिनमें से एक लाख 32 हजार 115 छात्रों ने हाई स्कूल यानी 10वीं और एक लाख 27 हजार 324 बच्चों ने इंटर यानी 12वीं की परीक्षा दी थी। बोर्ड ने दसवीं की परीक्षा 17 मार्च से 6 अप्रैल और बारहवीं की परीक्षा 16 मार्च से 6 अप्रैल तक आयोजित की गई थी। जबकि परीक्षा मूल्यांकन कार्य 15 से 29 अप्रैल के बीच किया गया।

यहां चेक करें रिजल्ट

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाओं में बैठे छात्र अपना रिजल्ट uaresult.nic.in और बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर क्लिक कर देख सकते हैं।

अगर 2022 के उत्तराखण्ड बोर्ड टॉपर्स की बात करें तो पिछले साल दसवीं की परीक्षा में एसआइसी थौलधार टिहरी गढ़वाल के मुकुल सिल्सवाल ने 99.00 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया था। वहीं, बारहवीं में एसवीएमआइसी मायापुर हरिद्वार की दीया राजपूत ने 97.00 प्रतिशत अंकों के टॉप किया था।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!