न्यूज़ 360

‘टीम धामी’ ने तीन माह बहाया पसीना तो साढ़े तीन लाख करोड़ का निवेश लिए इन्वेस्टर्स की दस्तक, सुंदरम-पांडेय ने की ब्रीफिंग

Share now

उत्तराखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का समापन, साढ़े 3 लाख करोड़ से अधिक के एमओयू साइन

मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में एमओयू के ग्राउंडिंग पर सरकार का फोकस

10 और 11 दिसंबर को स्कूली छात्रों और आम जानता के लिए खुला रहेगा इन्वेस्टर्स समिट का एग्जीबिशन एरिया
Total MoUs signed: 3.52 lakhs crores.
Major sectors are energy, manufacturing and Service sectors (education and health).

Global Investors Summit: उत्तराखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के समापन के बाद मीडिया सेंटर में सचिव मुख्यमंत्री, डॉ आर मीनाक्षी सुंदरम और सचिव उद्योग डॉ विनय शंकर पांडेय ने संयुक्त रूप से प्रेस ब्रीफिंग की। इस दौरान सचिव डॉ. आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि तीन माह पूर्व शुरू हुए “डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड” अभियान में राज्य सरकार द्वारा देश के विभिन्न महानगरों समेत विदेश में भी चार रोड शो आयोजित किए गए। उन्होंने कहा कि आज तक 3 लाख 50 हज़ार करोड़ (3.52 lakh crores) से अधिक के एमओयू साइन किए जा चुके हैं।

डॉ सुंदरम ने बताया कि इसके अतिरिक्त निवेशकों द्वारा दो दिन के समिट के दौरान बेहद उत्साह दिखाया गया। समिट में 20 से अधिक देशों के ब्रांड एंबेसडर/ प्रतिनिधि/ उद्योगपति मौजूद रहे। सचिव डॉ मीनाक्षी सुंदरम् ने बताया कि इस समिट के दौरान ₹44 हज़ार करोड़ की ग्राउंडिंग अब तक हो चुकी है जो कि अब तक किसी भी वित्तीय वर्ष में सबसे बड़ा ग्राउंडिंग का आँकड़ा है।

सचिव डॉ. सुंदरम् ने बताया कि जो प्रोजेक्ट ग्राउंड हुए हैं उनमें मैन्यूफ़ैक्चरिंग, ऊर्जा, हॉस्पिलिटी और रियल एस्टेट के सेक्टर प्रमुख हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के क्रम में पहले दिन से ही सरकार का ग्राउंडिंग पर फोकस था और निवेशकों ने भी दो दिन के समिट के दौरान बेहद उत्साह दिखाया।

सचिव उद्योग विनय शंकर पांडेय ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के क्रम में सरकार का “ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट” के आयोजन को लेकर जहां एक ओर निवेश पर फोकस था वहीं दूसरी ओर प्रदेश में रोज़गार सृजन भी प्राथमिकता थी, प्रदेश सरकार इस दिशा में बहद सकारात्मक दृष्टिकोण से आगे बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार इन एमओयू की ट्रैकिंग के लिए उद्योग मित्रों की भी नियुक्ति कर रही रही है। यह उद्योग मित्र बाक़ी एमओयू की ग्राउंडिंग में निवेशकों और सरकार के बीच सेतु के रूप में कार्य करेंगे।

सूचना महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने समस्त मीडिया प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आगामी 10 और 11 दिसंबर को भी FRI में स्कूली छात्रों और आम जानता के लिए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का एग्जीविशन एरिया खुला रहेगा। इस अवसर पर सूचना विभाग के विभिन्न अधिकारी मीडिया प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!