न्यूज़ 360

Weather Warning: दिल्ली-NCR से लेकर उत्तराखंड, हिमाचल, यूपी, बिहार में अगले 72 घंटे भारी बारिश का अलर्ट, उत्तराखंड में रेड अलर्ट, आज स्कूल व चारधाम यात्रा बंद, केरल में बाढ़ से 20 की मौत

Share now

दिल्ली/देहरादून: मौसम की विदाई के बाद आई बेमौसम बारिश ने लोगों का संकट बढ़ा दिया है। पश्चिमी विज्ञोभ के चलते हो रही इस बारिश के चलते आज उत्तराखंड के तमाम स्कूल बंद हैं और चारधाम यात्रा भी रोक दी गई है। मौसम विभाग दो दिन यानी सोमवार-मंगलवार के लिए प्रदेश में रेड अलर्ट जारी कर चुका है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि सभी विभागों को अलर्ट मोड में रखा जाए ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से त्वरित रूप से निपटा जा सके। एसडीआरएफ से लेकर पुलिस महकमा हाई अलर्ट मोड पर हैं और जिलों के अधिकारियों को अपने मुख्यालय न छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं।

बेमौसम की इस बारिश के चलते केरल में बाढ़ आ चुकी है जिसमें 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली से मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 3-4 दिन केरल में बारिश जारी रहने की संभावना है। IMD ने दिल्ली-NCR और उत्तर-पश्चिम भारत में बेवक्त की बारिश की वजह अफगानिस्तान और पड़ोसी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ को बताया है। इसके चलते अगले 2-3 दिन बारिश जारी रहने की बहुत संभावना है।
पश्चिमी विक्षोभ के कारण 19 अक्टूबर को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जगह-जगह बारिश के आसार हैं। विभाग ने सोमवार के लिए दिल्ली-NCR में Yellow Alert जारी किया है।

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी: 12वीं तक सभी स्कूल बंद, ऑनलाइन पढ़ाई हो रही, चारधाम यात्रा पर भी आज ब्रेक

राज्य सरकार ने भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनज़र 18 अक्टूबर को तमाम सरकारी, निजी स्कूल, आंगनबाडी बंद रखे हैं। मौसम विज्ञान विभाग ने 18 अक्टूबर को राज्य में भारी बारिश के लिए Red Alert और 17 से 19 अक्टूबर के लिए Orange Alert जारी किया है। राज्य स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात, मैदानी क्षेत्रों में 70-80 किलोमीटर रफ्तार से चेंज हवायें चलने के आसार हैं। इस चेतावनी के अनुरूप राज्य के पर्वतीय जिलों से लेकर मैदानी क्षेत्रों में घने बादल छाए हुए हैं और हल्की बारिश भी देखने को मिली है। जबकि बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में हल्की बारिश के साथ साथ चोटियों पर हिमपात की खबर है।

अगले 24 घंटों के दौरान यहां-यहां भारी बारिश के आसार

अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा सिक्किम, बिहार, झारखंड, पंजाब, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!