Weather Warning: उत्तराखंड में आज इन 8 जिलों में भारी बारिश का Orange ALERT, देहरादून में भी झमाझम बारिश

TheNewsAdda

देहरादून: मंगलवार शाम से प्रदेश में शुरू हुए ज़बरदस्त बारिश के दौर ने पहाड़ से मैदान तक जनजीवन ख़ासा अस्त-व्यस्त कर दिया है।।मैदानी क्षेत्रों में जहां भारी बारिश से मलबा और पानी घरों-दुकानों को नुकसान पहुँचा गया, वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में खेतों-सड़कों के बहने की खबरें आ रही हैं तो कई राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हैं।

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि आज देहरादून और नैनीताल सहित आठ जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। कल भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुमान के मुताबिक़ 27 अगस्त को राज्य के आठ जिलों में भारी से भारी बारिश के आसार है। इसीलिए मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट( Orange Alert) घोषित किया है। देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, चम्पावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले के ज़्यादातर हिस्सों में तेज बारिश से लेकर भारी से बहुत भारी बारिश का अंदेशा है। बारिश के साथ ही तेज गर्जना और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है।

मौसम विभाग ने भारी बारिश के चलते पहाड़ी मार्गों में संभलकर यात्रा करने की सलाह दी है। शुक्रवार के ऑरेंज अलर्ट के बाद के दिनों में भी बारिश से राहत नहीं है।

28 व 29 अगस्त को नैनीताल, चम्पावत,बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में अनेक स्थानों पर तेज बौछार के साथ भारी बारिश का अंदेशा है।


भारी बारिश के मद्देनजर संवेदनशील क्षेत्रों में हल्के से मध्यम भूस्खलन, चट्टान खिसकने, पहाड़ी क्षेत्रों में सड़क मार्ग अवरुद्ध होने, नदी व नालों में तेज प्रवाह, निचले क्षेत्रों में जल भराव से मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार 29 के बाद भी मौसम के मिज़ाज में अधिक बदलाव की गुंजाइश नही दिख रही है।

मंगलवार शाम से बिगड़े मौसम के मिज़ाज ने देहरादून सहित अनेक क्षेत्रों में खूब तबाही मचाई है। देहरादून को स्मार्ट सिटी बनाने के तमाम दावे सड़कों के तालाब बन जाने से बह गए हैं। 24 घंटे में सहस्त्रधारा, ऋषिकेश, डीडीहाट, नरेन्द्रनगर, कोटद्रार, यमकेश्वर सहित प्रदेशभर में अनेक स्थानों पर झमाझम बारिश ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!