न्यूज़ 360

न्यूजीलैंड की तर्ज पर उत्तराखंड में बनेंगे भेड़-बकरी पालन फार्म! विदेश दौरे पर गए कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने वेलिंगटन में देखा- कैसे शहरी और ग्रामीण पर्वतीय क्षेत्रों में भेड़-बकरी पालन से हो रही मोटी आमदनी

Share now

न्यूजीलैंड (27 दिसंबर 2022): विदेश दौरे पर गए कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने आज वेलिंगटन, न्यूजीलैंड में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में विभिन्न फार्म्स का निरीक्षण कर भेड़ व बकरी पालन को उन्नत बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की। कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि इस यात्रा का फायदा निकट भविष्य में उत्तराखंड को भी होगा।

इस दौरान कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा और मुख्य अधिशासी अधिकारी उत्तराखंड भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड उत्तराखंड डॉ अविनाश आनंद ने संयुक्त रूप से तारावटी फार्म मकारा न्यूजीलैंड वेलिंगटन के स्वामी गब पार्किंसन तथा टोड पार्किंसन से उनके फार्म में मुलाकात की है।

तारावटी फॉर्म न्यूजीलैंड के वेलिंगटन शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर स्थित है, जो 5000 हेक्टेयर भूमि पर पहाड़ी क्षेत्र में बना हुआ है। यहां पर 1200 यार्कशायर नस्ल की भेड़े तथा एवरडीन एंगस नस्ल की लगभग 500 गाय हैं। फार्म में भेड़ पालन, बकरी पालन तथा गाय पालन के अलावा मधुमक्खी पालन, होमस्टे तथा पवनचक्की से भी अतिरिक्त आय अर्जित की जाती है। फार्म की जलवायु व भौगोलिक स्थिति उत्तराखंड की भांति हैं।

कैबिनेट मंत्री बहुगुणा ने तारावती फार्म न्यूजीलैंड की भांति उत्तराखंड के किसानों को फार्म विकसित करने हेतु प्रोत्साहित करने तथा कौशल विकास व प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से फार्म के स्वामी को भारत आने के लिए आमंत्रित किया है। इसके साथ ही फार्म में भेड़ों से प्राप्त होने वाली कारपेट ऊन हेतु भारत के व्यापारी व वस्त्र उद्योग के मध्य व्यवसायिक सहयोग करने के लिए भी कहा गया है।

इसके साथ ही कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने वेलिंगटन न्यूजीलैंड के मकारा के शहरी क्षेत्र की निवासी क्रिस्टीन के आवास का भी निरीक्षण किया। क्रिस्टीन शहरी क्षेत्र में अपने आवास में 10 भेड़ों का पालन कर रही हैं।

भेड़ बकरी पालन से उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में किस प्रकार स्थानीय लोगों खासकर भेड़ बकरी पालकों की आमदनी कैसे बढ़े इन्हीं तमाम चीजों को समझने के लिए कैबिनेट मंत्री बहुगुणा इस यात्रा पर हैं।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!