पर्यावरण दिवस विशेष: वातानुकूलित सेमिनारोें में नहीं ऐसे बचेगा पर्यावरण, 14 साल में 50 हेक्टेयर भूमि पर 60 हजार से ज्यादा पेड़-पौधे लगाए

TheNewsAdda

चमोली: जोशीमठ के उर्गम क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाली जनादेश संस्था ने प्रकृति सेवा की मिसाल पेश की है। 2008 से लगातार पर्यावरण क्षेत्र में काम करे रही जनादेश संस्था ने 50 हेक्टेयर से भी अधिक भूमि पर 2 लाख पौधों का वृक्षारोपण किया। जो आज बड़े-बड़े वृक्ष बनकर तैयार हो गए हैं और इनकी संख्या 50 हजार से अधिक है ।
जनादेश संस्था के अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नेगी ने बताया कि उनके साथ कार्य करने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं में उर्गम क्षेत्र की भर्की ,भेटा, पिलखी गांव की महिला मंगलदल ,युवक मंगल दल ने इस हरे-भरे जंगल को उगाने में बड़ा योगदान दिया है।
महिलाओं के योगदान से कई हेक्टेयर जंगल आज हरे भरे हैं। इसके साथ ही चिपको आंदोलन की जननी गौरा देवी से प्रेरणा लेकर महिलाओं ने पर्यावरण के क्षेत्र में बड़ा योगदान दिया है। गांव के आसपास नजर आते इस सुन्दर हरे-भरे जंगल को देखकर हर कोई महिला मंगलदल को इस सराहनीय कार्य के लिए बधाई दे रहा है। वाकई महानगरीय पृथ्वी बचाओ गोष्ठियों की सालाना रस्मअदायगी से आगे बढ़कर यहाँ पर्यावरण रक्षा को ग्रामीणों ने सार्थक प्रयास करके दिखाया है।


रिपोर्ट : नितिन सेमवाल, पत्रकार, जोशीमठ


TheNewsAdda
error: Content is protected !!