XBB 1.5 Variant दस्तक से दहशत : अमेरिका, ब्रिटेन में तबाही मचा रहा ‘सुपर’ वैरिएंट भारत में भी मिला

TheNewsAdda

XBB 1.5 Variant: दुनिया को वुहान लैब से कोरोना महामारी देने वाला चीन एक बार फिर Covid वैरिएंट BF.7 की तबाही झेल रहा है। चीन के एक एक शहर में कोरोना के लाखों पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं जिससे भारत सहित तमाम देश डरे हुए हैं। लेकिन अब भारत के लिए एक दूसरी खतरे की खबर आ गई है।

देश में अमेरिका और ब्रिटेन में कहर बरपा रहा ओमिक्रॉन का XBB 1.5 वैरिएंट दस्तक दे चुका है। अमेरिकी हेल्थ ​​​एक्सपर्ट एरिक फेगल डिंग के अनुसार यह वैरिएंट पिछले BQ.1 वैरिएंट से 120 गुना ज्यादा तेजी से संक्रमण फैला सकता है। गुजरात में इस ‘super’ वैरिएंट का एक पॉजिटिव मरीज मिलने से हड़कंप है। जाहिर है गुजरात में इस सुपर वैरिएंट का पहला केस मिलना खतरे का संकेत है।

यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के आंकड़ों के अनुसार यूएस में आज कोरोना संक्रमण के 40 फीसदी केस XBB 1.5 वैरिएंट के हैं। ब्रिटेन में भी इसी वैरिएंट ने कहर मचाया है। एक्सपर्ट की मानें तो इस वक्त दुनिया सबसे अधिक तेजी से संक्रमण फैलाने वाले वैरिएंट का सामना कर रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कैंसर आदि रोगों से ग्रस्त मरीजों पर इसका सबसे अधिक खतरा है। यह वैरिएंट दुनिया के 34 देशों में फैल चुका है।


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

error: Content is protected !!