न्यूज़ 360

स्पर्श गंगा प्रहरियों को CM योगी ने किया सम्मानित: निशंक द्वारा रचित गंगा गीत और खंड काव्य “मैं गंगा बोल रही हूं” का किया लोकार्पण

Share now

हरिद्वार: तीन दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर आए उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को ऋषिकुल ऑडिटोरियम में वर्षो से गंगा की स्वच्छता के लिए कार्य कर रहे स्पर्श गंगा प्रहरियों को उनके योगदान के लिए सम्मानित किया। इस असवर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी, हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ,स्वामी अवधेशानंद ,प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ,स्पर्श गंगा की राष्ट्रीय संयोजिका आरुषि निशंक, सांसद प्रतिनिधि ओम प्रकाश जमदग्नि,विधायक आदेश चौहान और जयपाल चौहान सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने गंगा की स्वच्छता और अविरलता के लिए कार्य कर रहे संगठनों और स्वयंसेवी संस्थाओं के योगदान को सराहा। योगी ने कहा कि स्पर्श गंगा अभियान जनजागरण के लिए जो मुहिम चला रहा है, वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि गंगा की स्वच्छता और अविरलता के लिए प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी योजना नमामी गंगे के तहत जहां गंदे नालों की टेपिंग के साथ ही तमाम घाटों का निर्माण हो रहा है इन्हीं प्रयासों के चलते जल्द ही गंगा पूर्ण रूप से स्वच्छ हो जाएगी।


योगी आदित्यनाथ ने गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए आम जनता की सहभागिता पर भी बल दिया। यूपी सीएम योगी ने कहा कि यह कार्य सरकार के साथ ही हर नागरिक का निजी दायित्व भी है। उन्होंने स्पर्श हिमालय द्वारा हिमालय की स्वच्छता और संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यों की भी सराहना की। स्पर्श हिमालय द्वारा लेखक गांव के स्थापना की परिकल्पना को योगी ने हिमालयी राज्यों के लिए एक “मॉडल गांव” की रूपरेखा बताया। उन्होंने कहा कि लेखक गांव को उत्तराखंड में पर्यटन ,आध्यात्मिक पर्यटन ,शोध, आयुर्वेद एवं योग और हिमालयी राज्यों के अध्ययन का केंद्र बिंदु बनेगा।


इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और पूर्व केन्द्रीय मंत्री और हरिद्वार सांसद निशंक ने योगी आदित्यनाथ का आभार जताया। निशंक ने कहा कि हिमालय और गंगा के संरक्षण के लिए दोनों राज्य संयुक्त रूप से योजनाओं को बनाएंगे और क्रियान्वित करेंगे।
इस अवसर पर इंडियन आइडल फेम रही नेहा खकरियाल ने गंगा गीत की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम संचालन राजेश नैथानी ने किया। जबकि कार्यक्रम संयोजन रीता चमोली, बाल कृष्ण चमोली,मनोज गौतम और मनीष पांडे आदि ने किया।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!