न्यूज़ 360

युवा उतराखंड के स्थापना दिवस पर राष्ट्रपति, PM मोदी ने दी बधाई: युवा सीएम पुष्कर सिंह धामी ने लगाई घोषणाओं की झड़ी, राज्य आंदोलनकारियों सहित इनको मिली ये सौगात

Share now

सीएम द्वारा की गई मुख्य घोषणाएं

  • उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों की पेंशन बढ़ाने का ऐलान। 3100 रु पेंशन पाने वाले राज्य आंदोलनकारियों को बढ़ाकर 4500 रु पेंशन दी जाएगी। जबकि 5000रु पेंशन पाने वालों को अब बढ़ाकर 6000 रु पेंशन दी जाएगी।
  • राज्य में खेल नीति 2021 जल्द लागू होगी।
  • जनपद स्तर पर महिला छात्रावास का निर्माण किया जाएगा।
  • गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए निशुल्क दवा की व्यवस्था की जाएगी।
  • देहरादून और हल्द्वानी में नशा मुक्ति केंद्र खोले जाएंगे।
  • राज्य में विदेश रोजगार प्रकोष्ठ का गठन किया जाएगा।
  • 48 घंटे अस्पताल में रहने वाली जच्चा को 2000 रुपये उपहार राशि दी जाएगी।
  • हर आंगनबाड़ी केंद्रों में किशोरियों के लिए सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगेगी।
  • सेवा का अधिकार अधिनियम में 190 सेवाओं को शामिल किया जाएगा।
  • राज्य को आयुष वैलनेस का हब बनाया जाएगा।
  • पर्यटक गृहों में आयुष वैलनेस सेंटर खोले जाएंगे।

देहरादून: नौ नवंबर यानी आज उत्तराखंड राज्य अपना 22वां स्थापना दिवस मना रहा है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदेशवासियों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा है ‘पिछले पांच वर्षों में प्रदेश ने जो प्रगति की है, उससे मुझे विश्वास है कि यह पूरा दशक उत्तराखंड का ही होने वाला है।’

पीएम ने अपने ट्विट में कहा,’उत्तराखंड में विकास का जो काम हुआ, वह इस बात का प्रमाण है कि अब पहाड़ का पानी और जवानी, दोनों यहाँ के काम आ रहे हैं। मेरी कामना है कि प्रकृति की गोद में बसा यह राज्य यूँ ही विकास के पथ पर निरंतर अग्रसर रहे।’

वहीं सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी इस मौके पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। उत्तराखंड राज्य के 22वें स्थापना दिवस के मौके पर देहरादून पुलिस लाइन मैदान में रैतिक परेड कार्यक्रम में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार इस बात के लिए प्रतिबद्ध है कि पहाड़ की जवानी और पहाड़ का पानी दोनों पहाड़ के काम आए। सीएम नेघोषणाओं की झड़ी लगाते हुए राज्य आंदोलनकारियों की पेंशन को लेकर बड़ी सौगात की घोषणा की। सीएम धामी ने ऐलान किया कि 3100 रु पेंशन पाने वाले लाभार्थियों को अब 4500 रु पेंशन मिलेगी। जबकि 5000 रु पेंशन पाने वाले आंदोलनकारियों को अब 6000 पेंशन दी जाएगी।

सीएम ने घोषणा की कि वर्ष 2025 तक उत्तराखंड के हर गांव को लिंक मार्गो से जोड़ा जाएगा ताकि पहाड़ों में विकास की बयार बहे। सीएम धामी ने कहा कि 2025 तक उत्तराखंड के प्रमुख हर शहर को हेली सेवा से जोड़ा जाएगा और इसे सरकार रणनीति बनाकर कार्य कर रही है। सीएम ने कहा कि उत्तराखंड देश का पहला राज्य है जहां उड़ान योजना के तहत हेली सर्विस की शुरूआत की गई है।

इस मौके पर सीएम धामी ने NHM कर्मियों को एकमुश्त 10 हजार रुपये देने की भी घोषणा की है। महिलाओं और बालिकों को सौगात देते हुए CM धामी ने कहा कि महिला-बालिकाओं के लिए हर जिले में छात्रावास बनाया जाएगा।

सीएम ने देहरादून और हल्द्वानी में एक- एक नशा मुक्ति केंद्र बनाने की घोषणा भी की। CM धामी ने घोषणा की है कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सेनेटरी नेपकिन वेंडिंग मशीन भी लगाई जाएगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर कचहरी परिसर देहरादून में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीद राज्य आंदोलनकारियों को श्रद्धांजलि दी।

मुख्यमंत्री ने कहा की हमारे राज्य आंदोलनकारियों के संघर्ष के परिणामस्वरूप ही उत्तराखंड राज्य बना। राज्य आंदोलनकारियों के सपनों के अनुरूप प्रदेश के विकास के लिए राज्य सरकार अग्रसर है। उन्होंने कहा की उत्तराखंड युवावस्था में है। 2025 तक उत्तराखंड को सभी क्षेत्रों में अग्रणी राज्य बनाने की दिशा में राज्य सरकार द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने भी शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!