आज धामी कैबिनेट की अहम बैठक: नौ से विधानसभा का शीत सत्र, देवस्थानम प्रबंधन एक्ट, नजूल भूमि सहित इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

file photo
TheNewsAdda

  • धामी कैबिनेट की अहम बैठक
  • नजूल भूमि को लेकर भी आ सकता है प्रस्ताव
  • राज्य कैबिनेट की अहम बैठक सोमवार शाम होगी

देहरादून: सोमवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सभागार में शाम पांच बजे राज्य कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है। आज कैबिनेट में देवस्थानम प्रबंधन एक्ट और नजूल भूमि से जुड़े प्रस्ताव आ सकते हैं। साथ ही 3 फीसदी DA का लाभ कर्मचारियों को देने का प्रस्ताव भी धामी कैबिनेट में आज आ सकता है।

9 दिसंबर से शीतकालीन सत्र शुरू

देवस्थानम बोर्ड को लेकर उच्च स्तरीय समिति की रिपोर्ट पर मंत्रिमंडल उप कमेटी की रिपोर्ट पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक्ट वापस लेने की घोषणा की थी। 9 दिसंबर से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र में देवस्थानम प्रबंधन एक्ट समाप्त करने के लिए विधेयक को लेकर कैबिनेट में प्रस्ताव ला सकती है।

धामी कैबिनेट में नजूल नीति को लेकर भी नया प्रस्ताव लाया जा सकता है। हाल में सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत ने नजूल भूमि को लेकर प्रस्ताव आज की कैबिनेट में लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे। दरअसल, कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव लाने के बाद विधानसभा सत्र में अध्यादेश लाया जाएगा। वहीं, कई अन्य विभागों के प्रस्ताव भी कैबिनेट बैठक में आ सकते हैं।

कैबिनेट निर्णय के बावजूद गेस्ट टीचर्स की सेवाएं हो रही समाप्त

प्रदेश में गेस्ट टीचरों के पदों को खाली न माने जाने के कैबिनेट के फैसले के बाद भी कुछ गेस्ट टीचरों की सेवाएं खत्म कर दी गई हैं। इसे लेकर गेस्ट टीचर्स में नाराजगी है। अतिथि शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री दौलत जगुड़ी के अनुसार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पहली कैबिनेट में गेस्ट टीचरों के हित में तीन बड़े फैसले लिए गए थे। कैबिनेट में प्रस्ताव पास किया गया कि गेस्ट टीचरों का मानदेय 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये किया जाएगा। उनके पदों को खाली नहीं माना जाएगा। इसके अलावा उनकी गृह जिलों में तैनाती की जाएगी, लेकिन अब तक तीन में से मात्र एक फैसले पर अमल हुआ है।

गेस्ट टीचरों का मानदेय 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये किया गया। जबकि अन्य दो प्रस्तावों पर अमल नहीं हुआ।


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

13 Dec 2021 5.47 pm

TheNewsAddaदेहरादून: उत्तराखंड…

02 Nov 2022 12.39 pm

TheNewsAdda फाउंडेशन लर्निंग…

05 Oct 2022 7.09 am

TheNewsAddaदेहरादून: मुख्यमंत्री…

error: Content is protected !!