अंधेरगर्दी: एक ही विवि के सरकारी कॉलेजों में ग्रीष्म अवकाश और अशासकीय कॉलेज खुले रहेंगे!

TheNewsAdda

  • ‘कहीं छुट्टी और कहीं पढ़ाई’
  • उत्तराखंड के कुल छात्र छात्राओं में थे लगभग 40 फीसद छात्र-छात्राएं सरकार द्वारा अनुदानित महाविद्यालयों में अध्ययन कर रहे
  • सरकार द्वारा अनुदानप्राप्त अशासकीय कॉलेजों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के बारे में कोई निर्णय नहीं
  • भ्रम की स्थिति एक ही यूनिवर्सिटी से जुड़े कुछ कॉलेजों में अवकाश रहेगा और कुछ कॉलेजों में पढ़ाई जारी रहेगी

देहरादून: शुक्रवार को जारी किए गए एक पत्र में उत्तराखंड शासन द्वारा प्रदेश के सभी सरकारी डिग्री कॉलेजों में 7 मई से 12 जून तक का गर्मियों का अवकाश घोषित किया गया है. आज इसका आदेश जारी कर दिया गया है, लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है की सरकार द्वारा अनुदानप्राप्त अशासकीय कॉलेजों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है.


इसके चलते भ्रम की स्थिति पैदा हो गई क्योंकि एक ही यूनिवर्सिटी से जुड़े कुछ कॉलेजों में अवकाश रहेगा और कुछ कॉलेजों में पढ़ाई जारी रहेगी. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि उत्तराखंड के कुल छात्र छात्राओं में थे लगभग 40 फीसद छात्र-छात्राएं सरकार द्वारा अनुदानित महाविद्यालयों में अध्ययन कर रहे हैं. इसका अर्थ यह हुआ कि इन 40 प्रतिशत छात्र-छात्राओं को अभी गर्मी का अवकाश नहीं मिलेगा। कुछ जगहों पर पढ़ाई और कुछ जगहों पर अवकाश होने से विश्वविद्यालय के लिए सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाएं आदि तय करने में भी कई समस्या खड़ी होगी.
जिस स्तर पर यह आदेश जारी किया गया है, संभवत उन्होंने उपर्युक्त पर ध्यान नहीं दिया है। अभी तक उच्च शिक्षा निदेशालय स्तर से भी इस बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है.


TheNewsAdda
error: Content is protected !!