न्यूज़ 360

‘हरीश रावत मेरे बड़े भाई, एक बार क्या सौ बार मांग लूंगा माफी’: कांग्रेस में जाने को बेचैन ‘शेर ए गढ़वाल’ का हरदा के सामने सरेंडर

Share now

दिल्ली/देहरादून: भाजपा और धामी सरकार से बर्ख़ास्तगी के तीसरे दिन हरक सिंह रावत का बड़ा बयान सामने आया है। दिल्ली स्थित अपने फ़्लैट पर डेरा डाले हरक सिंह रावत कांग्रेस पार्टी का पटका पहनने को निमंत्रण आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन खबरें आ रही हैं तो ऐसी कि हरक सिंह रावत की बॉडी लैंग्वेज को और डाउन कर दे रही। कभी केदारनाथ विधायक मनोज रावत का हरक को कांग्रेस में लेने से पार्टी के कर्मठ कार्यकर्ता को धोखा देने वाला बयान आ रहा तो कभी राज्यसभा सांदस प्रदीप टम्टा का रियक्शन। लेकिन हरक सिंह रावत के लिए गुज़रता वक्त लगातार बढ़ते संकट का सबब साबित हो रहा है।

ऐसे तमाम बयानों से पहले पूर्व सीएम और कांग्रेस की कैंपेन कमेटी के अध्यक्ष हरीश रावत ने 18 मार्च 2016 को पाला बदलने वाले लोकतंत्र के गुनाहगारों के सार्वजनिक तौर पर माफी माँगने पर ही कांग्रेस में एंट्री के अपने बयान पर कायम होने की बात कहकर हरक को साफ संदेश दे दिया था। अब हालात की नज़ाकत भांपकर हरक सिंह रावत ने हरदा को अपना संदेश भी दे दिया है। मंगलवार को मीडिया से बातचीत करते हरक सिंह रावत ने हरदा के माफी माँगने संबंधी बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हरीश रावत मेरे बड़े भाई हैं और उनसे एक बार क्या 100 बार माफी मांग सकता हूँ। जाहिर है यह अपने तरीके से ‘शेर ए गढ़वाल’ का हरदा के सामने सरेंडर हुआ।

दरअसल इसकी ना के बराबर गुंजाइश है कि हरक सिंह रावत की कांग्रेस में घर वापसी न हो पाए लेकिन भाजपा द्वारा बर्खास्त कर देने के बाद अब मौके की नज़ाकत को देखकर कांग्रेस भाग-दौड़ की बजाय इस मामले में धीरे-धीरे आगे बढ़ेगी। यही वजह है कि वक्त भी लग रहा है और नेताओं के विरोध के बयान भी खूब सामने आ रहे।

ज्ञात हो कि 18 मार्च 2016 को तत्कालीन हरीश रावत सरकार को झटका देते हुए पूर्व सीएम विजय बहुगुणा और हरक सिंह रावत के नेतृत्व में नौ विधायकों ने कांग्रेस से बगावत कर डाली थी। हालाँकि हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के रास्ते राष्ट्रपति शासन और फ्लोर टेस्ट के पड़ाव पार कर हरदा सरकार रिवाइव हो गई थी लेकिन हरदा वर्सेस हरक के बीच सियासी अदावत की मोटी लकीर खिंच गई। गुजरे वक्त में हरदा ने कई बार कहा कि बागी भाजपा से लौटकर आना चाहें तो स्वागत होगा बशर्ते सबसे पहले लोकतंत्र की लूट के गुनाहगार के रूप में सार्वजनिक तौर पर माफी माँगें।


संभव है हरक और कांग्रेस के बीच यही शर्त चट्टान बन रही लेकिन अब हरक सिंह रावत ने हरदा को बड़ा भाई कहते हुए एक नहीं सौ बार माफी माँगने का बयान देकर अपना इरादा जता दिया है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!