जोशीमठ में बारिश हुई तो बढ़ सकता है भू-धंसाव संकट! 11 से 14 जनवरी तक चमोली सहित उत्तराखंड के इन जिलों में बारिश के आसार

TheNewsAdda

पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव, प्रदेश में बदल रहा मौसम का मिजाज
उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग और बागेश्वर में बारिश का अनुमान
जोशीमठ में बारिश हुई तो बढ़ सकती है भू धंसाव की समस्या

विक्रम सिंह, निदेशक, मौसम विभाग, उत्तराखंड

देहरादून: पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है। सर्दियों के मौसम में अभी तक बारिश न होने के कारण मौसम शुष्क बना हुआ है। वहीं उत्तराखंड की बात करें तो जोशीमठ में भू धंसाव के चलते हालात डराने वाले बने हुए और अब मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार राज्य में मौसम का मिजाज बदल सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के कारण 11 से 14 जनवरी के बीच पहाड़ से मैदान के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

जबकि तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में जबरदस्त बर्फबारी की संभावना जताई गई है। हरिद्वार और उधमसिंहनगर में शीतलहर के साथ घना कोहरा बना रह सकता है। ज्ञात हो कि भारी ठंड और शीतलहर के चलते मैदानी इलाकों में पहली क्लास से 12वीं तक e स्कूलों की 15 जनवरी तक छुट्टी कर दी गई है।

जोशीमठ में भू धंसाव के संकट ने राज्य से लेकर केंद्र सरकार को चिंता में डाल दिया है और यह बेहद चिंता बढ़ाने वाली बात होगी अगर चमोली जनपद खासकर जोशीमठ क्षेत्र में बारिश हो जाती है। बारिश जहां प्रभावितों को निकालने और राहत पहुंचाने के कार्यों में व्यवधान पैदा करेगी,वहीं भू धंसाव और भूस्खलन संकट को भी बढ़ा सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक 11 जनवरी से 14 जनवरी तक राज्य के पर्वतीय जनपदों समेत मैदानी इलाकों में भी हल्की बारिश की संभावना है। उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले के अनेक स्थानों पर हल्की बर्फबारी भी हो सकती है। जबकि देहरादून, रुद्रप्रयाग, टिहरी और बागेश्वर जिले में बहुत हल्की से हल्की बारिश की संभावना है।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!