लापरवाही: जोशीमठ में पटवारी चौकी खंडहर में तब्दील, राजस्व विभाग सोया रहा और तबेला बन गई तपोवन पटवारी चौकी

TheNewsAdda

जोशीमठ: राजस्व विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। राजस्व विभाग ने किस तरीके से सरकारी संपदा तो बर्बाद किया हुआ है इसकी बानगी तस्वीरों में बयां हो रही है। आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि कैसे सीमांत क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए बनाई गई पटवारी चौकी खंडहर में बदल गई है।
स्थानीय लोगों की मानें तो तपोवन की इस पटवारी चौकी में अब घोड़े, खच्चर बांधे जा रहे हैं। इस तरह की लापरवाही का नतीजा ये रहा है कि आज चौकी बर्बाद हो गई है। बिना प्रशासन की अनुमति के इस भवन पर घोड़े खच्चरों का तबेला बना दिया गया और विभाग घोड़े बेचकर सो रहा है।
स्थानीय लोगों के अनुसार लाखों की लागत से चौकी लोगों को सुविधा देने के लिए बनाई गई थी लेकिन जोशीमठ तहसील प्रशासन की ओर से भारी लापरवाही की गई है। लोगों को दूरदराज से प्रमाण पत्र बनाने के लिए जोशीमठ पहुंचना पड़ता है और राजस्व विभाग की चौकी तपोवन में धूल फांक रही है। तस्वीरों में देखा जाए तो यहां कई लोगों की किसान बही भी बिखरी पड़ी हैं। खिड़की ,दरवाजे,अलमारी सभी बर्बाद हो रहे हैं लेकिन इस और किसी का ध्यान नहीं है।


स्थानीय निवासी ओमप्रकाश ने बताया कि क्षेत्र में जनता की सुविधा के लिए पटवारी चौकी का निर्माण किया गया था। लेकिन रखरखाव के अभाव में यह चौकी बर्बाद हो गई है। वही जब इस पूरे मामले में जोशीमठ की उप जिलाधिकारी कुमकुम जोशी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पटवारी को मौके पर भेजकर मामले का संज्ञान लिया जाएगा।
रिपोर्ट: नितिन सेमवाल, स्थानीय पत्रकार, जोशीमठ


TheNewsAdda
CHAMOLI DISTRICTJOSHIMATH TEHSILREVENUE DEPARMENT