Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll: आज चुनाव हुए तो टूट जाएगा 2014 और 2019 का रिकॉर्ड, उत्तराखंड में इनको मिलेंगी पांच की पांच सीट, यूपी,बिहार, महाराष्ट्र में…

TheNewsAdda

India TV 2024 Lok Sabha Opinion Poll: देश में 2024 की चुनावी चुनौती को लेकर प्रधानमंत्री मोदी से लेकर विपक्षी नेता राहुल गांधी से लेकर ममता बनर्जी और शरद पवार अपने तरीके से तैयारियों में जुटे हैं। यही वजह है कि संसद से लेकर सड़क तक तमाम मुद्दों पर अपने अपने तरकश के तीरों को धार दी जा रही है। लोकसभा चुनाव अगर आज हों तो कौनसा दल कितने पानी में खड़ा है, जनता के मूड से जुड़ा एक ऑपिनियन पोल इंडिया टीवी नामक खबरिया चैनल लेकर आया है। यह ओपिनियन पोल भाजपा को सुकून और विपक्षी दलों की नींद उड़ाने वाला हो सकता है।

इंडिया टीवी मैटराइज देश की 512 लोकसभा सीटों पर एक ओपिनियन पोल लेकर आया है जिसके अनुसार अगर आज चुनाव हो जाएँ तो बीजेपी 2014 की 292 सीटें और 2019 की 303 सीटों का रिकॉर्ड तोड़कर 326 सीटें जीत लेगी। जबकि NDA पहुँच जाएगा 350 सीटों के आसपास। जबकि अगर आज चुनाव हुए तो कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूपीए 97 सीटों पर सिमट जाएगा और राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस महज़ 39 सीटें हासिल कर पाएगी।

इस ओपिनियन पोल के हिसाब से पीएम मोदी की अगुवाई में भाजपा उत्तराखंड की पाँच की पाँच सीटों पर जीत की हैट्रिक लगाएगी अगर आज चुनाव हो जाएं। ओपिनियन पोल के हिसाब से पहाड़ प्रदेश में प्रधानमंत्री मोदी का 2014 और 2019 की तरह आज भी मैजिक बरक़रार है और मुख्यमंत्री के रूप में पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी से इसे कोई नुक़सान नहीं होता दिख रहा है।

जबकि यूपी की 80 में से 76 सीटों पर भाजपा/एनडीए जीतता दिख रहा है। लेकिन तमिलनाडु में भाजपा आज भी पहले की तरह साफ़ है और आँध्र प्रदेश में भी खाता खुलना कठिन है। तेलंगाना में ज़रूर 17 में से6 सीटें मिलती दिख रही हैं। पंजाब में AAP और हरियाणा में भाजपा को एक सीट छोड़कर पूरी नौ सीटें फिर मिलती दिख रही हैं। बिहार में भी ओपिनियन पोल के लिहाज़ से भाजपा की ही बहार है। गुजरात, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भाजपा फिर क्लीन स्वीप करती दिख रही है। महाराष्ट्र में भाजपा और शिंदे गुट की दोस्ती दोनों को क्रमश: 48 में से 26 और 11 सीटें जीता रही है। लेकिन पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की बढ़त क़ायम रहेगी और टीएनसी को 26 व भाजपा को 4 के नुक़सान के साथ 14 सीटें मिल सकती हैं।

बहरहाल, यह एक टीवी न्यूज़ चैनल का ओपिनियन पोल भर है और 2024 आते आते जनता का मूड क्या रहेगा इसका इंतज़ार करना होगा। लेकिन इतना ज़रूर है कि 2024 की चुनावी चुनौती को लेकर मोदी-शाह और भाजपा ज़्यादा चुस्त-दुरुस्त और तैयार नज़र आते हैं जबकि कांग्रेस सहित पूरा विपक्षी कुनबा आपसी झगड़ों से लेकर ईडी-सीबीआई के जंजाल में उलझा नज़र आ रहा है। राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी कैंप का बिखराव इसका ताज़ा उदाहरण मान सकते हैं।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!