Mood of The Nation: जानिए अगर आज चुनाव हुए तो कहां खड़े हैं मोदी, राहुल और केजरीवाल, क्या होगा अन्य का हाल

TheNewsAdda

Mood of The Nation,C Voters & Aaj Tak, election survey: 2024 के लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। लिहाजा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह गुजरात में ऐतिहासिक जीत के जोश से उत्साहित होकर मिशन 2024 में जुट गए हैं तो राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के जरिए कांग्रेस में नई जान और जोश फूंकने को कड़ाके की ठंड में भी टी शर्ट पहने भारत जोड़ो यात्रा पद निकले हैं और दिल्ली के बाद पंजाब फतह करने वाले अरविंद केजरीवाल दिल्ली एमसीडी में बीजेपी को शिकस्त देकर बड़े इलेक्शन में बड़ी भूमिका निभाने को आतुर हैं।

अन्य दलों की भी अपनी अपनी तैयारी और जीत को लेकर तेवर हैं। लेकिन बड़ा सवाल है कि आगर आज चुनाव हो जाएं तो कौनसा दल कितने पानी में है, इसका अंदाजा लगाने को आज तक और सी वोटर ने मूड ऑफ द नेशन इलेक्शन सर्वे किया है।

इस सर्वे के बहाने सवाल उठता है कि क्या केंद्र की सत्ता पर एक बार फिर मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार काबिज होगी या फिर राहुल गांधी की मेहनत रंग लाएगी और यूपीए बड़ा उलटफेर कर दिखाएगा?

देश का मिजाज जानने के लिए चालीस हजार लोगों से लिए गए सैंपल सर्वे के आंकड़े सटीक मानें तो 2024 में एक बार फिर मोदी सरकार केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है। हालांकि इस सर्वे के लिहाज से तीसरी बार सरकार बनाते दिख रहे एनडीए को सीटों के लिहाज से खासा नुकसान उठाना पड़ेगा।

जबकि भारत जोड़ो यात्रा के जरिए माहौल बनाने निकले राहुल गांधी की मेहनत का असर होता दिख रहा है। सर्वे के लिहाज से कांग्रेस को चौबीस के चुनाव में फायदा होता दिख रहा है। लेकिन जीत छोड़िए वह अभी भी दहाई के आंकड़े तक ही सीमित रहेगी,सौ सीटों का आंकड़ा छूती नहीं दिख रही है।

आजतक सी वोटर सर्वे में कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां पिछली बार के मुकाबले चौबीस में बीजेपी को फायदा हो दिख रहा है, वहीं कुछ राज्यों में उसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। सर्वे के अनुसार अगर आज चुनाव हो जाएं तो एनडीए को तीन सौ से कम लेकिन पूर्ण बहुमत के साथ 298 सीटें मिल सकती हैं। जबकि कांग्रेस को थोड़े फायदे के साथ 68 सीटें मिल सकती हैं।

इस सर्वे की मानें तो 2024 में एक बार फिर मोदी मैजिक के सहारे एनडीए की सरकार बनती दिख रही है और एनडीए के खाते में 298 सीटें जाती हुई दिख रही हैं। जबकि कांग्रेस की अगुआई वाले यूपीए को 2019 के चुनाव के मुकाबले इस बार कुछ फायदा होता दिख रहा है। बावजूद इस फायदे के यह गठबंधन बहुमत के जादुई आंकड़े कोसों दूर नजर आ रहा है। यूपीए के खाते में 153 सीटें जाती हुई दिख रही हैं और अन्य दलों के हिस्से 92 सीटें आती दिख रही हैं। इसके मायने हैं कि तीसरी बार बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए सरकार बनती हुई दिख रही है।

इस सर्वे के हिसाब से एनडीए को 2019 के 60 फीसदी वोट शेयर के मुकाबले 2024 में 43 फीसदी वोट शेयर ही मिलता दिख रहा है। जबकि 2024 में यूपीए को 29 फीसदी और अन्य दलों को 28 फोड़ी वोट हासिल हो सकते हैं।

आज तक सर्वे के मुताबिक अभी चुनाव हों तो बीजेपी को 543 सीटों में से 284 सीटें मिल सकती हैं। साफ है यह आंकड़ा 2019 के उसके प्रदर्शन के मुकाबले काफी कम है। 2019 में बीजेपी को 303 सीटें मिली थी।बात कांग्रेस की करें तो सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव हो जाएं तो विपक्ष के सबसे बड़े दल को 68 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। जबकि अन्य दलों के खाते में 191 सीटें जा सकती हैं।


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

23 Oct 2021 4.31 pm

TheNewsAdda उत्तरकाशी:…

09 Jan 2022 8.53 am

TheNewsAdda आचार संहिता…

22 Dec 2022 6.36 am

TheNewsAddaCovid 19 Omicron variant BF.7…

error: Content is protected !!