NTA new DG: जानिए कौन हैं प्रदीप सिंह खरोला, उत्तराखंड से है खास नाता

TheNewsAdda

NTA new DG : पहले NEET UG परीक्षा बवाल और उसके बाद यूजीसी नेट परीक्षा रद्द होने से देशभर में मचे कोहराम के बीच केंद्र सरकार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को उनके पद से हटा दिया है। सुबोध कुमार सिंह को अनिवार्य वेट करने के निर्देश दिए गए हैं।

माना जा रहा है कि जिस तरह से एक के बाद एक परीक्षा में गड़बड़ी के चलते केंद्र सरकार को यह कड़ा कदम उठाना पड़ा है। इसी के साथ भारतीय व्यापार प्रचार संगठन के चेयरमैन और एमडी प्रदीप सिंह खरोला को एनटीए के महानिदेशक पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

कौन हैं प्रदीप सिंह खरोला?

जानिए प्रदीप सिंह खरोला, जिन्हें NTA के डीजी का एडिशनल चार्ज दिया गया है, के बारे में क्योंकि उनका है उत्तराखंड से खास नाता। NTA डीजी सुबोध कुमार सिंह को तमाम गड़बड़ी के मद्देनजर DoPT ने पद से हटाते हुए कंपलसरी वेट पर रखा है और प्रदीप सिंह खरोला को अतिरिक्त प्रभार सौंप दिया है। प्रदीप सिंह खरोला कर्नाटक कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं जिनको 2017 में एयर इंडिया का हेड बनाया गया था।खरोला के कार्यकाल में भारत सरकार एयर इंडिया के निजीकरण के प्रथम प्रयास में विफल रही थी। इसके बाद 2019 के खरोला को सिविल एविएशन का नया सचिव बनाया गया था। 2022 से वे इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइज़ेशन ITPO के चेयरमैन के तौर पर काबिज हैं। अब उनको नियमित डीजी खोजे जाने तक NTA डीजी का एडिशनल चार्ज दिया गया है।

उत्तराखंड मूल के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला (Pradeep Singh Kharola) का जन्म 15 सितंबर 1961 को देहरादून में था। खरोला के पिता बीबीएस खरोला आर्मी से ऑनरेरी लेफ्टिनेंट कर्नल पद से रिटायर हद। खरोला ने कुछ सालों तक कैंब्रियन हाई स्कूल से पढ़ाई की। उन्होंने 1971 में इंदौर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई की है और आईआईटी दिल्ली से पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम्स में पीएचडी की डिग्री हासिल की है। खरोला बेंगलुरु मेट्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर रहे और उससे पहले कर्नाटक अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉरपोरेशन के चेयरमैन भी रहे। जाहिर है खरोला के सामने NTA की खोई साख बहाल करने तथा उससे भी कहीं अधिक लाखों करोड़ों स्टूडेंट्स और पैरेंट्स में विश्वास बहाल करने की पहाड़ जैसी चुनौती होगी।

NTA कराता है कई बड़े एग्जाम

ज्ञात हो कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA कई बेहद अहम परीक्षा आयोजित कराती है जिनमें जेईई मेन एंड एडवांस, नीट,CUET, UGC NET/JRF, AIIMS PG और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षा शामिल हैं।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!