न्यूज़ 360

PM मोदी का यह खास अंदाज बढ़ा गया CM धामी की धमक: यह जुगलबंदी दे गई बड़ा सियासी संदेश, देखें Video

Share now

ADDA In-Depth: देवभूमि दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बदरी केदार को नमन कर चीन सीमा से सटे भारत के अंतिम गांव माणा से देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दी हैं। दरअसल प्रधानमंत्री मोदी का यह देवभूमि दौरा विकास के साथ साथ सियासत के लिहाज से भी बेहद अहम है। भगवान बदरी विशाल और बाबा केदारनाथ का आशीर्वाद लेने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड में 3400 करोड़ के कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया जिनमें माणा गांव क्षेत्र में सड़क, हेमकुंड साहिब रोपवे और गौरीकुंड केदारनाथ रोपवे सहित कई परियोजनाएं शामिल हैं। इनका फायदा सेना, ग्रामीणों और तीर्थ यात्रियों को मिलेगा और टूरिज्म को नया बूस्ट भी मिलेगा।

यहां से प्रधानमंत्री ने जहां अपने खास अंदाज और स्पेशल “चोला डोरा” ड्रेस के जरिए हिमाचल तक सियासी संदेश पहुंचाया, वहीं राममंदिर से लेकर सोमनाथ मंदिर निर्माण का जिक्र कर पीएम मोदी गुजरात चुनाव को लेकर पिच तैयार करने से भी नहीं चुके। लेकिन जहां पीएम मोदी ने हिमाचल से लेकर गुजरात तक सियासी संदेश देने की कोशिश की, वहीं उन्होंने एक बड़ा स्पष्ट मैसेज पहाड़ पॉलिटिक्स में भी दे दिया है। यह संदेश है प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री धामी के बीच परस्पर गर्मजोशी भरे रिश्ते और कैमेस्ट्री को लेकर।

आपने केदारनाथ धाम से लेकर बदरीनाथ धाम और माणा गांव से लाइव आ रही उन तस्वीरों को अगर गौर से देखा हो तो आप आसानी से समझ जाएंगे कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ केमेस्ट्री किस स्तर की है। केदारनाथ से लेकर बदरीनाध तक पीएम मोदी न केवल पूरी गर्मजोशी के साथ सीएम धामी से तमाम निर्माण कार्यों को लेकर चर्चा करते दिखे वहीं सीएम धामी भी पूरे जोश और मुस्कराहट के साथ अपना फीडबैक प्रधानमंत्री के समक्ष रखते नजर आए। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री की जुगलबंदी का अहसास इन तस्वीरों से हो जाता है।

YouTube player

आप जानते हैं प्रधानमंत्री बनने के बाद से नरेन्द्र मोदी का यह आठ साल में केदारनाथ धाम का छठा दौरा था। कांग्रेस की हरदा सरकार की बात न भी करें तो पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के चार साल के कार्यकाल में भी प्रधानमंत्री मोदी बाबा भोलेनाथ के दरवाजे आशीर्वाद लेने पहुंचे। लेकिन जिस तरह की गर्मजोशी और जुगलबंदी पीएम मोदी के साथ सीएम धामी की नजर आ रही वैसी शायद ही पहले दिखी हो। वैसे यह पहला मौका नहीं जब प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी के साथ मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की ऐसी जुगलबंदी दिखी हो। आपको बखूबी याद होगा जब पिछली बार पीएम मोदी केदारनाथ धाम पहुंचे थे और उन्होंने सीएम धामी की पीठ किस आत्मीयता के साथ थपथपाई थी।

दरअसल प्रधानमंत्री मोदी मैसेज देने की राजनीति में खिलाड़ियों के भी खिलाड़ी हैं और वे बखूबी जानते हैं कि बिना कुछ कहे ही अपने हाव भाव और भंगिमाओं से कैसे बड़ा मैसेज देना होता है। इसीलिए सीएम धामी के साथ पीएम मोदी की त्सवीरें महज इत्तेफाक नहीं बल्कि उनके द्वारा दिया गया सियासी संदेश बयां करती हैं। मोदी जानते हैं कि किस मौके पर उनको क्या संदेश देना हैं। लिहाजा पीएम मोदी के साथ सीएम धामी की आज वायरल हुई तस्वीरें धामी की धमक और बढ़ाने वाली हैं।

माणा में मोदी मोदी

आज जब प्रधानमंत्री मोदी जब अंतिम गांव माणा पहुंचे तो स्थानीय ग्रामीणों की खुशी का ठिकाना न रहा और जब प्रधानमंत्री ने सभी को दीपावली की शुभकामनाएं दी तो भगवान बदरी विशाल, जय जय बाबा केदार के जयकारों से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो गया। इसके बाद माणा के ग्रामीणों ने जमकर मोदी मोदी के जयकारे लगाए।

इस मौके पर प्रधानमंत्री के साथ मौजूद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पीएम ने आज उत्तराखंड को 3400 करोड़ रुपए के कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट की सौगात दी है। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में उत्तराखंड का तेजी से विकास हो रहा है और पीएम की ये सभी योजनाएं उत्तराखंड के विकास में मील का पत्थर साबित होंगी। सीएम धामी ने कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में देश हिंदुत्व की तरफ बढ़ रहा है और राममंदिर निर्माण से लेकर महाकाल कॉरिडोर इसका उदाहरण है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि आने वाला दशक उत्तराखंड का दशक होगा और अब यह सार्थक होता दिख रहा है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!