Unlock होगा उत्तराखंड: तीरथ सरकार ने कोविड कर्फ़्यू 8 जून तक बढ़ाया, सरकार की नजर इन आँकड़ों पर, Covid Curfew से नौ जून से मिलेगी राहत, बशर्ते कि…!

TheNewsAdda

देहरादून: तीरथ सरकार के सूत्रों ने The News Adda पर ख़ुलासा किया है कि सरकार जल्द उत्तराखंड को अनलॉक करने जा रही है, बशर्ते कि कुछ खास पैरामीटर्स में सुधार हो जाए कोविड कर्फ़्यू के दौरान जो आठ जून तक बढ़ाया गया है। दरअसल, मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के सामने व्यापारियों और कारोबारियों को पेश आ रही दिक़्क़तों की रिपोर्ट है। साथ ही कर्फ़्यू से आम जनजीवन पर पड़े प्रभाव की चिन्ता भी टीम तीरथ को है। लेकिन कोरोना से जंग में लगातार घटते नए मामलों और एक हफ्ते में साढ़े 42 हजार एक्टिव केस कम होने के बावजूद सरकार सोमवार को कर्फ़्यू हटाने का साहस नहीं जुटा पाई।

उसकी सबसे बड़ी वजह तो ये कि नए पॉजीटिव केस घटने के बावजूद अभी भी पहली लहर के पीक के आसपास ही हैं। दूसरी वजह ये कि अभी भी राज्य के कई जिलों में पॉजीटिविटी रेट दस फीसदी तक है जो खतरे का संकेतक है। सबसे बड़ी चिन्ता मृत्युदर में कमी न आना बताया जा रहा है, जो अभी भी राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक होकर लगभग 2 फ़ीसदी के पास पहुँची हुई है।रिकवरी रेट भी 73-73 फीसदी से बढ़कर 87 फीसदी के पार चला गया है लेकिन कई पड़ोसी राज्यों में से 95 फीसदी या उससे भी ऊपर है।
सरकार की एक सबसे बड़ी चिन्ता तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर भी है और नए केस पांच सौ से नीचे लाए बग़ैर सरकार पूरी तरह से पाबंदियां हटाने के पक्ष में नहीं दिख रही है। हाँ इस बार कई तरह की रियायतें दी गई हैं और नजर अगले चार-पांच दिनों के दैनिक आँकड़ों पर रहेगी, सुधार की रफ्तार और बढ़ती गई तो तीरथ सरकाक हफ्तेभर बाद उत्तराखंड को अनलॉक करने पर फैसला कर सकती है।

फाइल फोटो: तीरथ कैबिनेट

आज सरकार के प्रवक्ता और काबिना मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा है कि अब जरूरी सामान की दुकानें सुबह आठ से एक बजे तक खुलेंगी और परचून शॉप एक और पांच जून को खुलेंगी। साथ ही अब स्टेशनरी शॉप भी खुला करेंगी।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!