उत्तराखंड भाजपा का डिजिटल-सोशल मीडिया कैसे हो धारदार?, बलूनी बताएँगे टिप्स कैसे हो हरदा से लेकर केजरीवाल कैंपेन की काट दिखे धामी सरकार की धमक

TheNewsAdda

देहरादून: राष्ट्रीय स्तर पर भले भाजपा सोशल मीडिया में चाहे जितना ताकतवर हो लेकिन उत्तराखंड जैसे राज्य में पार्टी डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर अभी ज्यादा मजबूत दिखाई नहीं देती है। बड़े से बड़े नेता त्यौहार और जन्मदिन के बधाई संदेशों से आगे कुछ लिखने की ज़हमत नहीं उठाते हैं। अब इसके पीछे सूचना और प्रचार तंत्र वाली टीम का हाथ है या खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सोशल मीडिया में एक्टिव रहते हैं, यह तो नहीं पता लेकिन उनके प्रोग्राम/जानकारी दिनभर ट्विटर, फेसबुक से लेकर तमाम सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर दिख रही है। अन्यथा ज़्यादातर नेता या प्रदेश पार्टी संगठन ज्वलंत मुद्दों पर धारदार बहस छेड़ते नजर नहीं आते हैं।

जबकि कांग्रेस के कैंपेन कमेटी चीफ और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत न केवल सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल करते हैं बल्कि जनता में नैरेटिव बनाने में भी डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म्स का खूब चतुराई से इस्तेमाल भी करते हैं। मेनस्ट्रीम मीडिया से लेकर डिजिटल/सोशल मीडिया को हरीश रावत खूब हेडलाइन और बहस के मुद्दे यहीं थमाते रहते हैं। यहाँ तक कि चाहे पंजाब कांग्रेस के विधायक दल का नया नेता चरणजीत सिंह चन्नी को चुने जाने का फैसला हो या फिर पंजाब में रहते ही हल्द्वानी में एक लाख सरकारी रोजगार और न मिलने तक पांच हजार बेरोज़गारी भत्ता देने का ऐलान करते केजरीवाल के जवाब में युवाओं और 50 साल तक की महिलाओं को स्मार्ट टेक्नोलॉजी को लेकर ट्रेनिंग देकर रोजगार बढ़ाने व पलायन रोकने का ऐलान हो, रावत डिजिटल माध्यम का बेहतरीन इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब बाइस बैटल को लेकर भाजपा नेतृत्व ने उत्तराखंड की पार्टी इकाई को धार देने का फैसला किया है।

भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया इंचार्ज और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी पार्टी के मीडिया और सोशल मीडिया प्रभारियों को विधानसभा चुनाव के मद्देनजर गुर सिखाने आएंगे। मक़सद है चुनावी साल में सोशल मीडिया वार के जरिए भी भाजपा अपने पक्ष में माहौल बना सके। भाजपा प्रदेश महामंत्री (संगठन) अजेय कुमार ने इस पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा तय कर दी है। 24 सितंबर को आईटीडीए सभागार में वर्कशॉप होगा जहां बलूनी राष्ट्रीय स्तर पर आज़माई जाने वाली टिप्स प्रदेश सोशल/डिजिटल वॉरियर्स और पार्टी प्रवक्ताओं व नेताओं को देंगे।

वर्कशॉप में राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी के साथ एक और राष्ट्रीय प्रवक्ता भी पहुंचेंगे। इस वर्कशॉप में विभिन्न मोर्चों और जिलों के मीडिया, सोशल मीडिया प्रभारियों के साथ ही पार्टी के पैनलिस्ट भी शिरकत करेंगे। भाजपा के प्रांतीय मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान ने रविवार को बताया कि पार्टी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर हर रणनीति को अंजाम तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया प्रभारियों की क्या भूमिका रहने वाली है।

इस पर राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी विस्तार से ट्रेनिंग देंगे। विपक्ष के हमलों का सोशल मीडिया के जरिए किस रणनीति से जवाब दिया जाना है, इन सभी बिंदुओं के बारे में जानकारी देंगे। इसके साथ ही पैनलिस्ट को अब और ज्यादा मुखर करने के लिए भी टिप्स दिए जाएंगे।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!