राजन-साजन मिश्र की जोड़ी टूटी: मशहूर गायक राजन मिश्र का निधन, पीएम सहित संगीत जगत की हस्तियों ने जताया शोक

पंडित राजन मिश्र,1951-2021
TheNewsAdda


दिल्ली-
बनारस घराने के मशहूर गायक पंडित राजन मिश्र की रविवार तो निधन हो गया. कोरोना संक्रमित राजन मिश्र को गंभीर हालत में दिल्ली के सेंट स्टीफंस हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. उन्हें दिल का दौरा पड़ा था जबकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि उन्हें वेंटिलेटर नहीं मिल पाया.
प्रधानमंत्री ने उनके निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि शास्त्रीय गायन की दुनिया में अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले पंडित राजन मिश्र के निधन से अत्यंत दुख पहुँचा है. लता मंगेशकर ने भी उनके निधन पर शोक प्रकट किया है.

जानिए कौन हैं राजन मिश्र
राजन मिश्र भारत के सुप्रसिद्ध शास्त्रीय गायक थे. बनारस घराने के पंडित राजन मिश्र ने 1978 में श्रीलंका में अपना प्रथम संगीत कार्यक्रम दिया और इसके बाद उन्होंने जर्मनी, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, नीदरलैंड, यूएसएसआर, सिंगापुर, कतर, बांग्लादेश समेत दुनिया भर के कई देशों में प्रदर्शन किया.

राजन और साजन मिश्र की जोड़ी थी सुप्रसिद्ध

राजन मिश्र और उनके भाई साजन मिश्र ख्याल शैली में गायन के लिए मशहूर थे. इस जोड़ी को 1971 में भारत सरकार ने संस्कृत अवार्ड दिया.1994-95 में गंधर्व सम्मान, 1998 में संगीत नाटक अकादमी और 2007 में पद्म भूषण से नवाजा गया. 14 दिसंबर 2012 को राष्ट्रीय तानसेन सम्मान दिया गया था। इनके 20 से ज्यादा एल्बम आए.


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

error: Content is protected !!