Big Breaking टीकाकरण नियमों में बदलाव युवाओं को राहत: अब 18-44 आयुवर्ग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण जरूरी नहीं, टीका केन्द्र पर भी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे

TheNewsAdda

दिल्ली: केन्द्र सरकार ने टीकाकरण के नियमों में थोड़ा बदलाव कर दिया है। ये बदलाव युवाओं के लिए राहत की खबर लेकर आए हैं। अब 18-44 आयुवर्ग के युवाओं को टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना मेंडेटरी नहीं होगा बल्कि वैक्सीनेशन सेंटर जाकर भी पंजीकरण कराकर अपॉइंटमेंट लिया जा सकेगा। हालॉकि ये सुविधा अभी सिर्फ सरकारी टीकाकरण केन्द्रों पर ही मिलेगी।
केन्द्र सरकार ने इस बारे में राज्यों को नोटिफिकेशन भेज दिया है जिसके तहत अब मौके पर जाकर सरकारी टीकाकरण केन्द्र से रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। हालाँकि केन्द्र ने ये फैसला राज्यों पर छोड़ा है कि वे ये सुविधा अपने-अपने राज्यों में कब देते हैं या नहीं।
दरअसल देश में वैक्सीनेशन अभियान गाँवों में पहुंच चुका है और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर स्लॉट बुकिंग की प्रक्रिया मुसीबत का सबब बनने की रिपोर्टें आ रही हैं। साथ ही स्लॉट बुकिंग के बावजूद लोगों के टीका लगवाने न पहुँचने से वैक्सीन वेस्टेज भी बढ़ने की खबरें आ रही हैं।
केन्द्र सरकार ने बताया है कि अब तक राज्यों को 21.80 करोड़ कोविड वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं जिसमें से 19.60 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है और 1.80 करोड़ वैक्सीन स्टॉक राज्यों के पास है।
देश में अभी तक 18-44 आयुवर्ग के युवाओं को एक करोड़ 6 लाख 21 हजार 235 वैक्सीन डोज दी जा चुकी है। देश में तीसरे चरण के तहत 18-44आयुवर्ग का टीकाकरण शुरू किया गया था। हालाँकि उत्तराखंड में 10 मई से तीसरे फ़ेज़ का अभियान शुरू हुआ था।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!