लखीमपुर खीरी में मौत का तांडव, केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के बेटे पर किसानों को गाड़ी से रौंदने का आरोप, छह की मौत, भीड़ ने फूंकी गाड़ियां

TheNewsAdda

लखनऊ/लखीमपुर: FARM PROTEST LAKHIMPUR KHERI VIOLENCE उत्तरप्रदेश के लखीमपुर जिले में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी को काले डंडे दिखाने व प्रदर्शन करने आए किसानों पर गाड़ी चढ़ा दी गई जिससे छह किसानों की मौत हो गई और कई घायल हैं। प्रदर्शनकारी किसानों ने आरोप लगाया है कि लखीमपुर से भाजपा सांसद और केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के बेटे ने किसानों पर कार चढ़ा दी जिससे 5 किसानों की मौत हो गई और कई घायल हो गए।

मंत्री के बेटे द्वारा कार चढ़ाकर किसानों को रौंदने की खबर फैलते ही गुस्साई भीड़ ने दो गाड़ियाँ फूँक दी। प्रशासन की तरफ से बताया जा रहा है कि दो किसानों की मौत गाड़ी से कुचलकर हुई जबकि चार की मौत गाड़ी पलटने से हुई है। घटना में आठ किसान घायल भी बताए जा रहे हैं।

किसान मोर्चा ने जारी की मारे गए किसानों की सूची

संयुक्त किसान मोर्चा ने यूपी के लखीमपुर की घटना में मारे गए किसानों के नामों की सूची जारी की है। मोर्चा ने मारे गए 4 किसानों का ब्यौरा ही उपलब्ध दिया है

गुरविंदर सिंह पुत्र सुखविन्द्रर सिंह, ग्राम – मकरोनिया नानपारा, उम्र 20 वर्ष
दलजीत सिंह पुत्र हरी सिंह, ग्राम – बनजारा ठठ्ठा नानपारा, आयु 35 वर्ष
नक्षत्र सिंह पुत्र सुब्बा सिंह, ग्राम – नयापुरवा धौरहरा, आयु 65 वर्ष
लवप्रीत सिंह पुत्र सतिनाम सिंह चौकड़ा, ग्राम – पलियाकला आयु 20 वर्ष

social media

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा और UP के डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य एक कार्यक्रम में शिरकत करने लखीमपुर खीरी पहुंचे थे। कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों को जब हेलिपैड पर दोनों नेताओं के पहुँचने की खबर मिली तो रविवार सुबह 8 बजे ही हेलिपेड पर किसानों ने कब्जा कर लिया।

किसानों के प्रदर्शन की खबर पाकर दोपहर करीब 2.45 बजे सड़क मार्ग से डिप्टी CM मौर्य और केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री मिश्रा का काफिला तिकोनिया चौराहे से गुजरा, तो किसान उन्हें काले झंडे दिखाने दौड़ पड़े। इसी दौरान काफिले में शामिल अजय मिश्रा के बेटे ने अपनी गाड़ी किसानों पर चढ़ा दी। यह देखकर किसानों का गुस्सा फूट पड़ा। भीड़ ने मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा की गाड़ी समेत दो गाड़ियों में आग लगा दी।

social media

राकेश टिकैत गाजीपुर से लखीमपुर रवाना

खबर है कि मंत्री के बेटे आशीष की गाड़ी रोकने की कोशिश में एक महिला सिपाही समेत 2 पुलिसकर्मी भी घायल हो गए हैं। इधर, घटना की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार को लखीमपुर भेजा है। ​रेंज IG लक्ष्मी सिंह भी लखनऊ से लखीमपुर के लिए रवाना हो गई हैं। इधर, BKU के प्रवक्ता राकेश टिकैत भी गाजीपुर बॉर्डर से लखीमपुर के लिए रवाना हो गए हैं।
जबकि सपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, रालोद नेता जयंत चौधरी और चन्द्रशेखर आजाद भी लखीमपुर पहुंचकर पीड़ित किसानों से मुलाकात करेंगे।

दरअसल लखीमपुर के भाजपा सांसद और केन्द्रीय गृहमंत्री अजय मिश्रा पूर्व में किसानों को लेकर कई विवादित बयान दे चुके थे जिसके बाद से किसान उनसे नाराज चल रहे थे। कुछ दिन पहले अजय मिश्रा उर्फ़ टेनी ने खुद को ‘ताकतवर’, ‘निपट लेने वाले’ बताते हुए ‘किसानों को दुरुस्त’ करने जैसे कई बयान देकर विवाद खड़ा कर चुके।

किसने क्या कहा ?


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

21 Sep 2022 4.10 pm

TheNewsAddaदिल्ली: मुख्यमंत्री…

22 Jul 2021 6.04 pm

TheNewsAdda देहरादून: कांग्रेस…

07 Sep 2022 2.36 pm

TheNewsAddaBackdoor Recruitment in Uttarakhand…

error: Content is protected !!