कुंभ में फजीहत और हाईकोर्ट फटकार का असर: गंगा दशहरा व निर्जला एकादशी पर हरिद्वार में आस्था की डुबकी नहीं, शनिवार को ही होंगे बॉर्डर सील

file photo
TheNewsAdda

हरिद्वार: गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी के मौके पर नहीं होगा हरिद्वार में गंगा स्नान। कुंभ आयोजन पर घिरी तीरथ सरकार ने सबक लेते हुए किया फैसला। कुंभ में भीड़ को लेकर जिस तरह से नैनीताल हाईकोर्ट ने सरकार को कटघरे में खड़ा किया और अब लगातार चारधाम यात्रा की एसओपी पर जिरह जारी है उसके चलते सरकार ने किसी भी तरह के भीड़ भरे आयोजन से तौबा करना ही उचित समझा। दरअसल 20 जून यानी रविवार को गंगा दशहरा और 21 जून सोमवार को निर्जला एकादशी के मौके पर हरिद्वार में भारी भीड़ गंगा स्नान को उमड़ती है। लिहाजा हरिद्वार जिला प्रशासन के ज़रिए सरकार ने दोनों स्नानों पर रोक लगा दी है और शनिवार से ही हरिद्वार आने वाले यात्रियों के लिए बॉर्डर सील कर दिए जाएंगे। 21 जून तक इन बॉर्डर्स से यात्रियों की एंट्री पर रोक रहेगी।


प्रशासन हरिद्वार होकर देहरादून या पर्वतीय जिलों की ओर जाने वालों को भी 72 घंटे के भीतर की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखाकर जाने की अनुमति देगा। अब सिर्फ 20 जून यानी रविवार को गंगा दशहरा और 21 जून सोमवार को निर्जला एकादशी के मौके पर सिर्फ सांकेतिक स्नान कराने का निर्णय लिया गया है और लोगों से हरिद्वार न आने की अपील भी की जा रही है। हालाँकि इन दोनों दिनों में हरकी पैड़ी पर तीर्थ पुरोहितों को पूजा अर्चना की अनुमति होगी और अस्थि विसर्जन को आने वाले यात्रियों को भी नहीं रोका जाएगा।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!