क्या उपराष्ट्रपति चुनाव में कैप्टेन अमरिंदर सिंह को उम्मीदवार बनाकर चौंकने की तैयारी में हैं मोदी-शाह, ये नाम भी चर्चा में

TheNewsAdda

Vice President Election 2022: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आदिवासी और महिला चेहरे के तौर पर द्रौपदी मुर्मू को NDA का राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाकर यूपीए सहित तमाम विपक्षी दलों को तगड़ा झटका दिया है। ऐलान बाद ओडीशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की BJD और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी की YSR Congress ने NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन कर जीत सुनिश्चित करा दी है। अब देखना यही है कि विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा अपनी हार का अंतर कितना कम कर पाते हैं। अब चर्चा है कि राष्ट्रपति चुनाव के बाद 6 अगस्त को होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव में NDA का उम्मीदवार कौन होगा?

हालाँकि राष्ट्रपति चुनाव के मुकाबले उपराष्ट्रपति चुनाव में NDA उम्मीदवार को जीतने के लिए और भी कम जोर लगाना पड़ेगा। इसकी वजह यह है कि जहां राष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा के अलावा राज्यों की विधानसभाओं के सदस्य भी वोट डालते हैं, वहीं उपराष्ट्रपति चुनाव में सिर्फ लोकसभा और राज्ससभा सदस्य ही वोटिंग करते हैं। ऐसे में NDA की जीत सुनिश्चित है लेकिन बड़ा सवाल है कि 2024 की चुनौती को ध्यान में रखते हुए मोदी-शाह किस चेहरे पर दांव लगाते हैं यह देखना बेहद दिलचस्प होगा।

दिल्ली के सियासी गलियारे में चर्चा है कि कैप्टेन अमरिंदर सिंह पंजाब चुनाव से पहले बनाई गई अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस का विलय भाजपा में कर सकते हैं और मोदी-शाह उनको उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाकर एक बार फिर सबको चौका सकते हैं। कैप्टन ने पंजाब चुनाव भाजपा और सुखदेव सिंह ढींडसा के शिरोमणि अकाली दल ( संयुक्त) के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था। वैसे भी कैप्टन की प्रधानमंत्री मोदी के साथ गहरी दोस्ती है। ऐसे में चर्चाएं हैं कि क्या आदिवासी महिला चेहरे के बाद अब प्रधानमंत्री मोदी अल्पसंख्यक चेहरे को आगे कर बड़ा दांव खेलेंगे।

कैप्टन के अलावा ये नाम भी चर्चा में

उपराष्ट्रपति चुनाव में कैप्टन अमरिंदर सिंह के अलावा कई और नाम भी चर्चा में चल रहे हैं। इनमें अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी और केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान शामिल हैं। जबकि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का नाम भी उपराष्ट्रपति चुनाव की रेस में लिया जा रहा है। जल्द भाजपा संसदीय बोर्ड किसी एक नाम पर मुहर लगाएगा लेकिन पार्टी सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की तरह सकप्राइज करने वाला होगा।

उपराष्ट्रपति चुनाव की तारीखें

उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होना है। मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 19 जुलाई है। जैसा कि ज्ञात है इस चुनाव में लोकसभा के 543 और राज्यसभा के 232 सांसद वोट करेंगे।

लोकसभा में भाजपा यानी NDA के पास पर्याप्त बहुमत है। लोकसभा में हाल में हुए उपचुनावों के बाद अकेले भाजपा सांसदों की संख्या 303 हो गई है। जबकि राज्यसभा में भाजपा के 92 सांसद हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए 388 सांसदों के वोट चाहिए और अकेले भाजपा के पास 395 सांसद हैं।

साफ है इस चुनाव में भाजपा को जीत के लिए सहयोगी दलों की दरकार भी नहीं है। देखना दिलचस्प होगा कि NDA का उपराष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार किसे बनाया जाता है और सुनिश्चित हार के बावजूद राजनीतिक और वैचारिक लड़ाई में विपक्ष किसे चेहरा बनाकर चुनौती देता है?


TheNewsAdda
error: Content is protected !!