Petrol Diesel Price Diwali Gift: मोदी सरकार के बाद धामी सरकार का महंगाई पर मरहम, अब उत्तराखंड में पेट्रोल 7 रुपए, डीजल 10 रुपए सस्ता, जानिए दून व बाकी शहरों का प्राइस मीटर

TheNewsAdda

देहरादून: महंगाई की आग में झुलसे आम आदमी के ज़ख़्मों पर केन्द्र की मोदी सरकार के बाद राज्य की धामी सरकार ने भी मरहम लगाने की कोशिश की है। ज्ञात हो कि दिवाली गिफ्ट देते हुए छोटी दिवाली पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये घटा दी है। इसी के साथ दिवाली की सुबह से पेट्रोल 5 रुपए और डीजल 10 रुपये सस्ता हो गया। लेकिन अब उत्तराखंड की धामी सरकार ने भी मोदी सरकार के साथ क़दमताल करते हुए आम आदमी को राहत देने का फैसला किया है।

मोदी सरकार के दिवाली गिफ्ट में धामी सरकार भी बनी भागीदार

पेट्रोल-डीजल क़ीमतों में कटौती के केंद्र सरकार के फैसले के बाद उत्तराखंड की धामी सरकार ने भी पेट्रोल पर दो रुपये प्रति लीटर की एडिशनल छूट देकर आम आदमी को राहत पहुँचाई है। इसी के साथ गुरुवार से प्रदेश में पेट्रोल के दामों में 7 रुपये की कमी हो गई है।

दरअसल पिछले कई दिनों से पेट्रोल-ट और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी आम आदमी की जेब पर भारी पड़ रही थी। उत्तराखंड में भी डीजल 100 रुपए के करीब पहुँच गया था और पेट्रोल काफी पहले से 100 पार जा चुका था। लेकिन अब क़ीमतों में कटौती के चलते राज्य के अधिकतर शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के जरा ऊपर चल रहा है। देहरादून में बुधवार को 106.05 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा था जो आज यानी गुरुवार को 99.41 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

शहर – पेट्रोल – डीजल -रुपए/प्रति लीटर

पिथौरागढ़ – 101.42 – 89.30
चंपावत – 100.47 – 88.57
रुद्रपुर – 98.81 – 87.04
देहरादून – 99.41 – 87.56

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती से कंज्यूमर्स को राहत

दरअसल, हिमाचल प्रदेश सहित 13 राज्यों में हुए उपचुनाव नतीजों का असर भी पेट्रो पदार्थों की क़ीमतों में कटौती के तौर पर देखा जा रहा है। अब उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और चुनावी तैयारी में जुटी भाजपा को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती से सियासी फायदा हो सकता है।

पेट्रोल और डीजल कीमतों में कमी किए जाने पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि भले कोविड के चलते वैट कलेक्शन में कमी आई हो लेकिन राज्य सरकार केन्द्र सरकार की आम आदमी को महंगाई से राहत देने की मुहिम के साथ क़दमताल कर रही है।

जाहिर है पेट्रोल-डीजल क़ीमतों में कटौती से सत्ताधारी दल भाजपा को विपक्ष के महंगाई पर लगातार तीखे होते सियासी हमलों की धार कुंद करने का मौका मिल सकेगा। महंगाई के मोर्चे पर हमलावर विपक्ष खासकर कांग्रेस लगातार उत्तराखंड में धामी सरकार पर निशाना साध रही थी और अब भाजपा अपने बचाव में ज्यादा आक्रामक हो सकेगी।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!