कुमाऊं कुरुक्षेत्र में दहाड़ेंगे प्रधानमंत्री मोदी: 4 दिसंबर को देहरादून में 18 हजार करोड़ की सौगात के बाद कल हल्द्वानी में PM देंगे साढ़े 17 हजार करोड़ का तोहफा, जानिए CM धामी के ड्रीम प्रोजेक्ट एम्स सैटेलाइट सेंटर से लेकर किन योजनाओं का होगा शिलान्यास-लोकार्पण

file photo
TheNewsAdda

देहरादून/ हल्द्वानी: आचार संहिता लगने से पहले दिसंबर में यह दूसरी बार होगा जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देवभूमि दौरे पर होंगे और हज़ारों करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कुमाऊं में एम्स को लेकर केन्द्र सरकार में जमकर पैरवी की थी जिसके बाद अक्तूबर में ऊधमसिंहनगर में एम्स का सैटेलाइट सेंटर स्थापित करने का ऐलान हुआ था।
प्रधानमंत्री मोदी 30 दिसंबर के अपने हल्द्वानी दौरे के दौरान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के इस सैटेलाइट सेंटर का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री पिथौरागढ़ और रुद्रपुर मेडिकल कालेज का शिलान्यास भी करेंगे।

दरअसल, भाजपा ने बदली हुई रणनीति के तहत अपना फोकस कुमाऊं पर ज्यादा कर दिया है और इसी कड़ी के तहत जहां पुष्कर सिंह धामी को सरकार की कमान सौंपी गई तो नैनीताल सांसद अजय भट्ट को केन्द्र सरकार में मंत्री बनाया गया। अब भाजपा विजय संकल्प रैली के बहाने प्रधानमंत्री मोदी को हल्द्वानी में उतारने जा रही है। 2014 के बाद से चुनाव दर चुनाव प्रधानमंत्री मोदी का मैजिक उत्तराखंड की जनता में जमकर चला है और अब जब भाजपा की सूबे में पांच साल की सरकार हो चली है, तब सत्ता विरोधी लहर का सामना मोदी मैजिक के सहारे करने की रणनीति है।

22 बैटल जीतने पहली बार कुमाऊं कुरुक्षेत्र में दमखम दिखाने आ रहे प्रधानमंत्री मोदी अपने मेगा शो के तहत न केवल कई बड़ी सौगात देंगे बल्कि इस मौके पर भारी भीड़ बुलाकर भाजपा राहुल गांधी की उत्तराखंड शहीद सम्मान रैली का जवाब भी दे देना चाह रही है।

जानिए हल्द्वानी में मोदी मेगा शो में क्या क्या होने जा रहा है।

प्रधानमंत्री एम्स सैटेलाइट सेंटर का शिलान्यास करेंगे। सीएम धामी के प्रयासों से अक्टूबर में कुमाऊं के ऊधमसिंह नगर में एम्स के सैटेलाइट सेंटर खोलने को केन्द्र ने दी थी मंजूरी। धामी सरकार इसके लिए जमीन दे रही है और इस जमीन का तकनीकी निरीक्षण भी हो चुका है।

प्रधानमंत्री पिथौरागढ़ और रुद्रपुर में दो नए मेडिकल कालेजों का शिलान्यास भी करेंगे। साथ ही भारतमाला सड़क परियोजना, हल्द्वानी रिंग रोड और जमरानी बांध परियोजना से संबंधित कार्यों का भी शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी हल्द्वानी में 14 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री साढ़े 3 हजार करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इनमें आल वेदर रोड परियोजना की सड़कें, नमामि गंगे परियोजना के तहत नैनीताल में कराए गए काम शामिल हैं।

ज्ञात हो कि इससे पहले 4 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी देहरादून में 18 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करके गए थे। इसके बाद 24 दिसंबर को कुमाऊं के प्रवेश द्वार हल्द्वानी में प्रधानमंत्री मोदी की रैली तय की गई थी जिसे बाद में खिसकाकर 30 दिसंबर कर दिया गया।

हल्द्वानी में प्रधानमंत्री मोदी में 14 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

  • लखवाड़ जल विद्युत परियोजना
  • राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की कई सड़कें
  • ऊधमसिंह नगर जिले में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-AIIMS का सैटेलाइट सेंटर
  • पिथौरागढ़ व रुद्रपुर में मेडिकल कालेज
  • भारतमाला सड़क परियोजना की कुछ सड़कें
  • हल्द्वानी रिंग रोड योजना का शिलान्यास होगा

प्रधानमंत्री साढ़े 3 हजार करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण करेंगे

  • पीएम करेंगे नगीना-काशीपुर राजमार्ग का लोकार्पण
  • नमामि गंगे के तहत नैनीताल में हुए कार्य
  • पिथौरागढ़ जिले में दो हाइडिल प्रोजेक्ट
  • आल वेदर रोड परियोजना की कुमाऊं से संबंधित सड़कें शामिल हैं।

TheNewsAdda
error: Content is protected !!