संघ की चिंतन बैठक में सहभागिता करने उत्तराखंड पहुँचे भागवत और होसबाले, साल भर चलने वाले बौद्धिक और शारीरिक ट्रेनिंग विधि पर होगा कल से मंथन, सिर्फ 75 कार्यकर्ता ही चिंतन बैठक में आमंत्रित

TheNewsAdda

हरिद्वार : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ( RSS) के देशभर के चयनित प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक मंगलवार यानी 5 अप्रैल से लेकर 11 अप्रैल तक हरिद्वार (Haridwar, Uttarakhand) में आयोजित हो रही है । संघ की यह बैठक सरसंघचालक डॉक्टर मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले की उपस्थिति में संपन्न होगी। बैठक में सभी सह सरकार्यवाह तथा संघ के शारीरिक, बौद्धिक , व्यवस्था, प्रचार, सेवा एवं सम्पर्क कार्य संबंधी समस्त विभागों के प्रमुखों सहित कुल 75 कार्यकर्ता आमंत्रित किए गए है।

इस वर्ष संघ के 105 स्थानों पर हो रहे संघ शिक्षा वर्ग सहित देश भर में अन्य प्रशिक्षण वर्ग भी आयोजित होने वाले है। हर वर्ष आयोजित होने वाले वर्गों के पाठ्यक्रम तथा बौद्धिक एवं शारीरिक प्रशिक्षण की विधि पर इस बैठक में चर्चा होगी।

ज्ञात हो कि संघ के कार्यकर्ता निर्माण में इन वर्गों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। ऐसे पाठ्यक्रम की समीक्षा तीन से पाँच वर्ष के अंतराल में समय-समय पर की जाती है । इसके अतिरिक्त बैठक में पिछले वर्षों में हुई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की चर्चाओं, योजनाओं एवं निर्णयों के क्रियान्वयन हेतु अनुवर्तन यानी अनुसरण (Compliance) पर भी विचार-विमर्श होगा। साथ ही विभिन्न प्रांतों में चल रहे कार्यों तथा विशेष उपक्रमों पर भी बैठक में चर्चा होगी ।

RSS के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने एक बयान जारी कर कहा है कि उत्तराखंड के हरिद्वार में 5 अप्रैल से आयोजित हो रही हफ्तेभर चलने वाली यह बैठक बेहद अहम है और इस वर्ष संघ के 105 स्थानों पर हो रहे संघ शिक्षा वर्ग सहित देश भर में अन्य प्रशिक्षण वर्ग भी आयोजित होने वाले है। हर वर्ष आयोजित होने वाले वर्गों के पाठ्यक्रम तथा बौद्धिक एवं शारीरिक प्रशिक्षण की विधि पर इस बैठक में चर्चा होगी।


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

02 Sep 2022 5.02 pm

TheNewsAdda केवल खुराना…

17 Dec 2021 6.46 am

TheNewsAddaकर्नाटक: माननीयों…

29 May 2023 4.35 pm

TheNewsAddaभाजपा का प्रदेश…

error: Content is protected !!