Turkey Earthquake: कांपी धरती, अब तक 2300 मौतें

TheNewsAdda

कांपी धरती अब तक 2300 मौतें: 12 घंटों में चार देशों में भूकंप के 3 झटके, मौतों का बढ़ेगा आंकड़ा, मलबे में दबे हैं सैंकड़ों

Turkey Earthquake, more than 2300 dead in Turkey and Syria after three devastating quakes in 12 hours: एक के बाद एक 12 घंटों में आए विनाशकारी भूकंप ने चार देशों खासकर तुर्की में मौतों का तांडव मचा दिया है। 12 घंटों के भीतर आए तीन भूकंप के झटकों जिनकी तीव्रता 7.8,7.6 और 6.0 मैग्निट्यूड आंकी गई, ने मिडिल ईस्ट में मौतों का आंकड़ा 2300 के पार पहुंचा दिया है और अभी भी खबरें आ रही हैं कि सैंकड़ों लोग मलबे में दबे हैं।

सोमवार को एक के बाद एक आए भूकंप के तीन झटकों ने मिडिल ईस्ट के चार देश तुर्की, सीरिया, लेबनान और इजराइल में कहर बरपा दिया है। 12 घंटे में आए बड़े भूकंप ने सबसे ज्यादा तबाही भूकंप के केंद्र तुर्की और उसके करीब सीरिया के इलाकों में मचाई है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुजा तुर्की में अब तक 1121 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 5385 लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आ रही है। जबकि सीरिया में 783 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और 1500 से ज्यादा लोग घायल हैं। दोनों देशों में मरने वालों की संख्या 2300 हो गई है। लेबनान और इजराइल में भी झटके महसूस किए गए, लेकिन यहां नुकसान की खबर नहीं है।

तुर्की मीडिया के अनीसा यहां आए 3 बड़े भूकंप के झटकों में पहला स्थानीय समय के अनुसार सुबह करीब 4 बजे (7.8 तीव्रता) और दूसरा करीब 10 बजे (7.6 तीव्रता) और तीसरा दोपहर 3 बजे (6.0 तीव्रता) रही। इसके अलावा 78 आफ्टर शॉक्स दर्ज किए गए। इनकी तीव्रता 4 से 5 रही।

बताया जा रहा है कि भूकंप का एपिसेंटर यानी केंद्र तुर्की का गाजियांटेप शहर था,जो कि सीरिया बॉर्डर से 90 किलोमीटर दूर है। इसका असर तुर्की से लगे सीरियाई इलाकों में आई तबाही से दिखाई दे रहा है।

इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दमिश्क​, ​​​​​​अलेप्पो, हमा, लताकिया समेत कई शहरों में इमारतें गिरने की खबर है। भूकंप से हुए महाविनाश के फौरन बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की में आए भूकंप में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि 140 करोड़ भारतीयों की संवेदनाएं तुर्की के साथ हैं। भारत सरकार मदद के लिए राहत सामग्री के साथ NDRF और मेडिकल टीमों के खोज और बचाव दलों को तुर्की भेज रही है।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!