न्यूज़ 360

Video मौसम विभाग ताजा अलर्ट: अगले तीन दिन में मॉनसून पहुंच रहा उत्तराखंड, इस बार हफ्तेभर पहले दस्तक देगा मॉनसून, मॉनसून और इन जिलों में भारी बारिश के ऑरेंज अलर्ट पर क्या कहा मौसम वैज्ञानिक ने

Share now
YouTube player
रोहित थपलियाल, प्रभारी निदेशक, मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून

देहरादून: मौसम विभाग के अनुसार इस साल उत्तराखंड में मॉनसून एक सप्ताह पहले ही दस्तक दे देगा। मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड में इस बार मॉनूसन के 15 से 20 जून के मध्य पहुंचने की संभावना है। यानी अगले तीन दिन बाद राज्य में मॉनसून के पहुँचने की संभावना है। राज्य में प्री-मॉनसून बारिश का सिलसिला जारी है और शनिवार सुबह चार बजे से ही देहरादून और आसपास तेज आँधी-तूफान के साथ बारिश हुई जिससे की क्षेत्रों में पेड़ गिर गए और विद्युत आपूर्ति भी घंटों बाधित रही।

मौसम विभाग ने शनिवार को कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिसके तहत आधा दर्जन जिलों में बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को पौड़ी, बागेश्वर, पिथौरागढ़, देहरादून, रुद्रप्रयाग, नैनीताल और चम्पावत में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
साथ ही मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि 15 से 20 जून के मध्य उत्तराखंड में इस बार मॉनसून पहुंचने का अनुमान है। ज्ञात हो कि मौसम विभाग ने पिछले मॉनसून अनुमान को लेकर कहा था कि उत्तराखंड में 22 से 27 जून के मध्य मॉनसून पहुंच सकता है। अब एक बार फिर नए अनुमान के तहत मौसम विज्ञान एक्सपर्ट्स के अनुसार मॉनसून उत्तराखंड में पूर्व अनुमानित टाइम से एक हफ़्ता पहले दस्तक दे देगा।


शनिवार को मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी के तहत कहा है कि आज टिहरी, अल्मोड़ा, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में भारी बारिश की संभावना है। विभाग ने भूस्खलन और नदी-नालों में भारी बारिश के चलते उफान की चेतावनी भी जारी की है। देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, नैनीताल और चंपावत के लिए ऑरेंज अलर्ट रविवार को भी रहेगा। जबकि 14 और 15 जून को पिथौरागढ़, नैनीताल और चंपावत जैसे पर्वतीय जिलों में भारी बारिश और मैदानी क्षेत्रों में 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
देहरादून स्थित मौसम विभाग के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल के अनुसार 16 जून तक मौसम इसी प्रकार रहने का अनुमान है। मॉनसून अनुमान को लेकर रोहित थपलियाल ने कहा है कि अगले तीन दिन दिनों में मॉनसून उत्तराखंड में दस्तक दे देगा।


Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!