7th Pay Commission बड़ी खबर: 1 करोड़ 12 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए ख़ुशख़बरी आने वाली है, NCJCM की केन्द्र सरकार के साथ बैठक हो गई तय, इस तारीख को बैठक में एरियर पर हो जाएगा फैसला

प्रतीकात्मक चित्र
TheNewsAdda

इस ख़बर की हाइलाइट्स

  • जानिए DA और DR को लेकर कौनसी Good News मिलने वाली
  • 52 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स के लिए 26 जून बेहद अहम दिन
  • केन्द्रीय कर्मचारियों की प्रतिनिधि बॉडी National Council for JCM करेगी बैठक
  • 26 जून को डीओपीटी और वित्त मंत्रालय आलाधिकारियों के साथ बैठक
  • काफी समय से था डीए और डीआर को लेकर बैठक का इंतजार
  • एक जुलाई 2021 से बढ़ रहा है रुका महंगाई भत्ता
  • सवाल ये कि 18 महीने के डीए एरियर को लेकर क्या फैसला होगा
  • NCJCM को उम्मीद सरकार सकारात्मक, एरियर पर कर्मचारियों के पक्ष में लेगी फैसला

दिल्ली: 52 लाख केन्द्रीय कर्मकारियों और 60 लाख पेंशनर्स के महंगाई भत्ते यानी Dearness Allowance (DA) और डियरमेस रिलीफ़ Dearness Relief ( DR) पर निर्णय को लेकर बेहद महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है। इसी बैठक में केन्द्र सरकार और कर्मचारी संगठन में मंत्रणा के बाद डीए, डीआर और अठारह माह के रुके एरियर पर बड़ा फैसला होगा।


केन्द्रीय कर्मचारियों के संगठन National Council of JCM की केन्द्र सरकार के साथ बैठक
केन्द्रीय कर्मचारियों की प्रतिनिधि संस्था Nation Council of JCM सरकार के साथ 26 जून को बैठक करेगी। मिंट की रिपोर्ट के अनुसार 26 जून को होने वाली बैठक में कार्मिक एंव ट्रेनिंग विभाग यानी डीओपीटी और वित्त मंत्रालय के अधिकारी शामिल होंगे जिसकी अध्यक्षता कैबिनेट सेक्रेटरी करेंगे। National Council of JCM संस्था के स्टाफ सचिव शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार 26 जून को कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्यक्षता में बैठक तय हो गई है जिसमें वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग और डीओपीटी अधिकारियों के साथ केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के DA और DR के एरियर के भुगतान को लेकर बातचीत होगी। मिश्रा के अनुसार DA और DR पर जल्द ख़ुशख़बरी आने वाली है।


ग़ौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते केन्द्र सरकार ने DA फ़्रीज़ कर दिया था जिसके बाद 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 के तीन DA यानी 18 महीने का एरियर बकाया है। ज्ञात हो कि DA और DR को लेकर पहले आठ मई को बैठक होनी थी लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के क़हर के चलते बैठक नहीं हो पाई थी। अब केन्द्र सरकार ने 1 जुलाई 2021 से केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए DA और DR लागू करने का ऐलान किया है लेकिन अभी भी पेंच फ़्रीज़ की गई अठारह महीने की तीन किश्तों को लेकर फँसा है जिसका रास्ता 26 जून की बैठक से निकल सकता हैं।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!