Covid Curfew 22 जून तक बढ़ गया है: सरकार चारधाम यात्रा पर पलटी मार चुकी है, आगे भी SOP में यू-टर्न आया तो आपको खबर करेंगे, फिलहाल घर से निकलने से पहले जान लीजिए अगले एक हफ्ते किस दिन क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

TheNewsAdda

देहरादून: तीरथ सरकार ने कोविड कर्फ्यू 15 जून सुबह छह बजे से 22 जून सुबह छह बजे तक बढ़ाने का फैसला किया है। हालांकि दैनिक कोरोना मामलों में कमी आ रही है लेकिन सरकार ने कम्पलीट अनलॉक का जोखिम न उठाते हुए आम आदमी को कुछ रियायत दी हैं। हां इतना जरूर है कि शासकीय प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा है कि ये हफ़्ता बेहद महत्वपूर्ण रहेगा क्योंकि इसके बागी यानी 22 जून के बाद प्रदेश सरकार अनलॉक की तरफ आगे बढ़ेगी ऐसी उम्मीद है।


इस समय कोरोना की स्थिति आशानुरूप नीचे आ रही है, लेकिन अभी यह नहीं कह सकते कि हमने कोविड पर जंग जीत ली है। मेरा व्यापारी भाइयों से भी अनुरोध है कि थोड़ी परेशानी जरूर होगी, लेकिन यह हफ्ता सबसे महत्वपूर्ण होगा। उम्मीद है 22 जून के बाद राज्य सरकार अनलॉक की तरफ जाएगी।

सुबोध उनियाल, शासकीय प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री

मुद्दे पर आते हैं और बताते हैं कि सोमवार शाम जारी की गई SOP के तहत क्या रियायतें और क्या पाबंदियां रहेंगी इस हफ्ते-

अब शादियों में संख्या 20 लोगों से बढ़ाकर 50 कर दी गई है। अब 50 लोगों को शिरकत करने अनुमति लेकिन RT-PCR या एंटीजन कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगी

अंतिम संस्कार में शामिल होने वालों की अधिकतम संख्या को 20 से बढ़ाकर 50 कर दिया है। रिपोर्ट की अनिवार्यता नहीं रहेगी।

हफ्ते में तीन दिन बाज़ार खुलेंगे-16, 18, 21 जून को
प्रदेश में इस हफ्ते भी बाजार तीन दिन ही खुलेंगे। 16 जून (बुधवार), 18 जून (शुक्रवार) और 21 जून (सोमवार) को सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक खुलेंगे, जिनमें राशन, परचून, जनरल स्टोर शामिल हैं।

जबकि मिठाई की दुकानें, फूलों की दुकानें, सब्जियों की दुकानें और दूध की डेयरियां, सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक खुली रहेंगी। वहीं, स्टेशनरी और बुक शॉप 16 जून तथा 21 जून को खुलेंगी।

शहर मे दौड़ेंगे विक्रम, टेंपो और ऑटो
कोविड कर्फ्यू के दौरान विक्रम, टेंपों और ऑटो चलाने की अनुमति दी गई है। इसके लिए परिवहन विभाग अलग से SOP जारी करेगा। कोविड रोकथाम को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए विक्रम, टेंपो और ऑटो चलेंगे।

सरकार का राजस्व कोर्ट खोलने का फैसला
तीरथ सरकार ने राजस्व न्यायालय खोलने की अनुमति दे दी है। राजस्व न्यायालयों में कोविड प्रोटोकॉल के तहत अधिकतम 20 मामलों की दैनिक तौर पर सुनवाई हो सकेगी।

पहले की तरह ये सेवाएँ इस हफ्ते भी बंद रहेंगी

सिनेमा हॉल, शॉपिंग माल, जिम, स्टेडियम, खेल मैदान, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, ऑडिटोरियम व बार बंद रहेंगे।

19 और 20 जून को होगा सैनिटाइजेशन
कोविड कर्फ्यू के दौरान 19 जून शनिवार और 20 जून रविवार को नगर निकाय सार्वजनिक स्थलों, आवासीय क्षेत्रों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बाजार, मंडी और भीड़भाड़ वाली जगहों में सैनिटाइजेशन कार्य करेंगे।

पर्वतीय जिलों में जाने के लिए आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरूरी।
राज्य के बाहर से उत्तराखंड आने वालों के लिए अधिकतम 72 घंटे की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरूरी।
गढ़वाल और कुमाऊं के बीच यात्रा के लिए आरटीपीसीआर की दरकार नहीं सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से काम चल जाएगा।

सरकार ने सोमवार दिन में सीमित चारधाम यात्रा पर हामी भरी थी और शाम एसओपी में पलटी मार ली। अब सोलह जून की हाईकोर्ट में आगामी सुनवाई पर फैसला निर्भर करेगा।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!