न्यूज़ 360

New IT Guidelines: कई सोशल मीडिया कंपनियाँ आई सरकार की लाइन पर, ट्विटर मोदी सरकार से टकराने को तैयार!

Share now

दिल्ली: मोदी सरकार की सख्ती के बाद फेसबुक, व्हाट्सअप, गूगल, टेलीग्राम, कू और लिंक्डइन जैसी कंपनियों ने सरेंडर कर सरकार की नई गाइडलाइंस मानते हुए जरूरी जानकारियाँ साझा कर दी हैं। लेकिन ट्विटर अभी भी नए नियमों को नहीं मानने पर अड़ा हुआ है। ये सबको ज्ञात होगा ही कि टूलकिट मामले में बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा द्वारा शेयर ट्विट को मैनुपुलेटिड मीडिया श्रेणी में रखने के बाद मोदी सरकार और ट्विटर में टकराव शुरू हो गया था। दिल्ली पुलिस ने ट्विटर के दिल्ली और गुरुग्राम स्थित दफ़्तरों में छापेमारी की जिस पर ट्विटर ने तीखी प्रतिक्रिया दी।
सूत्रों ने जानकारी दी है कि फरवरी में बने सूचना प्रौद्योगिकी के नए नियमों को मानते हुए ज़्यादातर सोशल मीडिया कंपनियों ने अपने मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी को लेकर जानकारी इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय से साझा कर दी है। गुरुवार को देर रात ट्विटर ने एक मैसेज के ज़रिए भारत में एक कानूनी फ़र्म में काम करने वाले वकील को नोडल संपर्क पर्सन और शिकायत अधिकारी के रूप में बताया था। लेकिन नए नियमों के तहत सरकार को भेजी जाने वाली जानकारी में उसी शख़्स का नाम होना चाहिए जो सोशल मीडिया कंपनी का कर्मचारी हो और भारत का नागरिक हो। इस लिहाज से ट्विटर ने अभी तक मुख्य अनुपालन अधिकारी की जानकारी मंत्रालय तक नहीं भेजी है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!