अड्डा In-depth: जानिए आज से देशभर में क्या खुला क्या बंद: सोमवार से कहां मॉल खुलेंगे,मेट्रो पकड़ रही रफ्तार और कहां अभी ठहरी है जिंदगी

TheNewsAdda

देश में कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार पर ब्रेक लगता दिख रहा है तो ज़िंदगी फिर से रफ्तार पकड़ना चाह रही। ज़्यादातर राज्यों में पिछले एक हफ्ते में संक्रमण की रफ्तार थमती नजर आई है तो अब सोमवार से देश के कई राज्यों में अनलॉक का प्रोसेस शुरू हो रहा है। लेकिन कई राज्य अभी भी ऐसे हैं जहां संक्रमण का खतरा बरक़रार है लिहाजा वहाँ सख्त पाबंदियाँ भी बरक़रार रखी गई हैं।

दिल्‍ली: केजरीवाल सरकार ने अनलॉक के दूसरे हफ्ते में ऑड ईवन जैसी शर्तों के साथ मार्केट और मॉल खोलने का फैसला क‍िया है। इसका मतलब है कुछ मार्केट और मॉल्स आज खुलेंगे तो बाकी कल। यानी आधी दुकानें एक दिन और बाकी आधी दुकानें दूसरे दिन।इसी तरह सरकारी-प्राइवेट ऑफिसों मे भी 50 फीसदी स्‍टाफ क्षमता के साथ काम होगा। जबकि ग्रुप वन कर्मचारी पूरी क्षमता यानी सौ फीसदी काम पर आएंगे। वहीं, दिल्‍ली मेट्रो भी सोमवार से फ़िर से आधी क्षमता के साथ रफतार पकड़ेगी। ई-कॉमर्स डिलीवरी सेवा भी आज से शुरू हो जाएगी।
उत्तराखंड: तीरथ सरकार ने कुछ ढील देकर कोविड कर्फ़्यू 15 जून तक बढ़ा दिया है। उत्तराखंड में कोरोना के नए मामलों में लगातार कमी के बावजूद तीरथ सरकार ने एकदम से सबकुछ अनलॉक करने की बजाय कुछ ढील देते हुए कोविड कर्फ्यू15 जून तक बढ़ा दिया है। रविवार शाम शासन ने कोविड कर्फ़्यू के विस्तार को लेकर नई एसओपी भी जारी कर दी। कर्फ्यू के दौरान इस हफ्ते सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानें हर दिन सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक खुला करेंगी। जबकि स्टेशनरी शॉप और परचून आदि की दुकानें 9 जून और 14 जून को सुबह 8 से दोपहर एक बजे तक खुलेंगी।
तीरथ सरकार ने इस बार शराब ठेके खोलने का फैसला भी कर लिया है। ठेके हफ्ते में तीन दिन 9,11 और 14 जून को सुबह 8 बजे से दोपहर एक बजे तक खोले जाएंगे। लेकिन बार अभी अग्रिम आदेशों तक बंद ही रहेंगे।
शासकीय प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा है कि प्रदेश में सात दिन के लिए कोविड कर्फ्यू बढ़ाया गया है। जबकि इस दौरान में ग्रामीण क्षेत्रों में जिलाधिकारी वहाँ की कोविड स्थिति के मद्देनजर निर्णय ले सकेंगे।

गुजरात: गुजरात सरकार ने कोरोना के घटते नए केस के मद्देनज़र होते प्राइवेट और सरकारी ऑफिस सोमवार से 100फीसदी कर्मचारी क्षमता के साथ खोलने का ऐलान किया है। राज्य में चार जून से 36 शहरों में सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक दुकानें खोलने की छूट दी गई थी। रेस्‍तरां से अब रोज रात 10 बजे तक होम डिलीवरी सर्विस मिलेगी।

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार अनलॉक के थर्ड फ़ेज़ में मुंबई में सोमवार से रेस्तरां, गैरजरूरी सामान वाली दुकानें और पब्लिक प्लेस खोल रही है। हालाँकि अभी मॉल, थियेटर और मल्टीप्लेक्स बंद ही रहेंगे। बीएमसी की नई गाइडलाइंस के अनुसार मुंबई लोकल ट्रेनों में फ्रंटलाइन हेल्थ कर्मी और जरूरी सेवा में जुटे लोग ही यात्रा कर पाएंगे। महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक राज्य में जहां संक्रमण दर पांच फीसदी से 10 फीसदी के बीच और जहां 60 फीसदी ऑक्सीजन बेड खाली हैं वे नगर निगम और जिले अनलॉक थर्ड फ़ेज़ में शामिल हैं।
बीएमसी के अनुसार जरूरी सामान बेचने वाली दुकानें 7 जून से हर दिन शाम चार बजे तक खोली जा सकेंगी। गैरजरूरी सामान बेचने वाली दुकानें वीकेंड पर शाम चार बजे तक खुली रहेंगी। मुंबई में रेस्तरां वीक डेज़ में शाम चार बजे तक 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे। पार्सल, होम डिलीवरी और खाना टेक अवे सुविधाएं जारी रहेंगी। मुंबई में सार्वजनिक स्थल और मैदान हर दिन सुबह पांच बजे से नौ बजे तक खुलेंगे। प्राइवेट ऑफिस वर्किंग डेज़ फीफ्टी प्रसेंट क्षमता के साथ शाम चार बजे तक खुलेंगे।
हरियाणा: खट्टर सरकार ने 14 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है लेकिन कुछ ढील के साथ। ऑड ईवन फ़ॉर्मूले के तहत अब सुबह नौ बजे से शाम छह बजे दुकानें खुलेंगी। मॉल सुबह 10 बजे से रात्रि आठ बजे तक खुलेंगे। धार्मिक स्थल भी 21 लोगों की अधिकतम क्षमता के साथ खोले जाएंगे। शादी और अंतिम संस्कार में 21 लोगों की इजाज़त होगी।
राजस्‍थान : गहलोत सरकार ने फैसला किया है कि सोमवार से सरकारी दफ्तरों में 50 फीसदी कर्मचारी काम कर सकेंगे। राजस्‍थान में कई दुकानों को मंगलवार से शुक्रवार के बीच सुबह 6 से 11 बजे तक खुलने की अनुमति है। जबकि प्रदेश में शॉपिंग मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बंद ही रहेंगे। राज्य में 30 जून तक शादियों पर रोक जारी रहेगी। सिर्फ कोर्ट मैरिज की अनुमति है, वह भी 11 मेहमानों के साथ ही।

मध्यप्रदेश:, शिवराज सरकार ने 15 जून तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाया है लेकिन कई तरह की ढील के साथ। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 1 जून से धीरे-धीरे अनलॉक होने के बावजूद लोगों और अधिकारियों को वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी जरूरी ऐतियातन उपाय करने की जरूरत है।


उत्तरप्रदेश: योगी सरकार मे कोरोना के घटते मामलों के बीच राज्य के 71 जिलों मे पाबंदियां खत्म की गई हैं। वाराणसी, ग़ाज़ियाबाद. गौतमबुद्ध नगर और मुज़फ़्फ़रनगर भी कोरोना कर्फ़्यू मुक्त हो चुके हैं। अब सिर्फ चार जिले मेरठ, लखनऊ, सहारनपुर और गोरखपुर में कोविड कर्फ़्यू रखा गया है।

पंजाब: अमरिंदर सरकार पहले ही 10 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर चुकी है।
हिमाचल प्रदेश और गोवा ने कुछ छूट के साथ कोविड कर्फ्यू 14 जून तक बढ़ा दिया गया है।

तमिलनाडु: स्टालिन सरकार ने 14 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। साथ ही चेन्नई सहित 27 जिलों में ढील भी दी गई है। इन जिलों में सब्ज़ियाँ, मछली, फल बिक्री सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। सरकारी ऑफ़िस 30 फीसदी कर्मचारी क्षमता के साथ खुलेंगे। जबकि बड़ी फैक्ट्रियों को 50 फीसदी क्षमता के मैनपॉवर बुलाने की अनुमति है। इलेक्ट्रीशियन, प्लंबरिंग, बढ़ई एवं स्‍टेशनरी आदि की दुकानें सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी।

ओडिशा: नवीन पटनायक सरकार ने नौपाड़ा, गजपति और सुंदरगढ़ जिलों में पाबंदियां कम करने का फैसला क‍िया है। यहां पर जरूरी सामान के लिए दुकानें सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुला करेंगी।

कर्नाटक: राज्य में एक बार फिर लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि कोविड चेन ब्रेक करने के लिए राज्य में 14 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया है।
केरल: सरकार ने पिछले हफ्ते राज्य में लॉकडाउन को बढ़ाया था, जिसके तहत 9 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा।

लेह:केंद्रशासित प्रदेश ने एक महीने के कोरोना कर्फ्यू के बाद धीरे-धीरे पाबंदियां हटाने की घोषणा कर दी है। सभी क्षेत्रों में वाणिज्यिक गतिविधियां खुल रही हैं लेकिन सार्वजनिक परिवहन, निजी कार्यालय, सैलून, ब्यूटी पार्लर, स्पा और जिम आदि अगले आदेश तक बंद रहेंगे। वीकेंड कर्फ्यू और नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा।

तेलंगाना: राज्य सरकार आठ जून की प्रदेश कैबिनेट बैठक में
कोविड और लॉकडाउन पर फैसला लेगी। प्रदेश में लॉकडाउन 9 जून तक है।

पश्चिम बंगाल में 15 जून तक लॉकडाउन है।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!