UKSSSC Paper Leak Case अब तक 42 अरेस्ट 19 पा गए जमानत: सीएम धामी का कड़ा रुख, STF आरोपियों की जमानत को चुनौती देने जाएगी हाईकोर्ट

TheNewsAdda

एसटीएफ उत्तराखंड ज़मानत के विरुद्ध हाई कोर्ट जाएगी

UKSSSC PAPER LEAK Case: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा के पेपर लीक कांड ने राज्य में सरकारी नौकरियों पर मंडराते नकल माफिया के काले साए को पूरी तरह एक्सपोज कर दिया। बेरोजगार युवाओं के सरकारी नौकरी के सपने पर नकल माफिया द्वारा डाका डाले जाने के खिलाफ सीएम धामी ने सख्त मैसेज देते हुए एसटीएफ के जरिए बड़ा एक्शन अभियान शुरू कराया था।

इसी सख्ती का असर रहा कि अब तक 42 आरोपी दबोचे जा सके। लेकिन जिस तेजी के साथ एसटीएफ ने ताबड़तोड़ गिरफ्तारियां की, उसी रफ्तार के साथ अब आरोपियों को अदालत से जमानत मिलती दिख रही। पेपर लीक कांड में अब तक कुल 19 आरोपियों को जमानत मिल चुकी है। लेकिन अब सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पेपर लीक कांड के आरोपियों को अदालत से जमानत मिलने पर नाराजगी जताते हुए इसे हाई कोर्ट में चुनौती देने के निर्देश दिए हैं। सीएम की सख्ती के बाद अब एसटीएफ नैनीताल हाईकोर्ट में निचली अदालत के फैसले को चुनौती देने की तैयारी कर रही है।

ज्ञात हो कि शनिवार को पत्नी को नकल कराने के लिए पेपर लीक कांड से जुड़े रहे पूर्व पीआरडी कर्मचारी संजय राणा को भी जमानत मिल गई। राणा के घर से एसटीएफ ने कंप्यूटर, प्रिंटर और अन्य अहम दस्तावेज बरामद करते हुए तीन सितंबर को गिरफ्तार किया था जिस पर आरोप था कि उसने अपनी पत्नी सहित अन्य अभ्यर्थियों को पेपर लीक की कॉपी पीआरडी जवान मनोज जोशी से लेकर दी थी। राणा पर भी कुछ अन्य आरोपियों की तरह आपराधिक षड्यंत्र और विश्वास का आपराधिक हनन जैसी धाराएं जोड़ी गई थी लेकिन वह अन्य 18 आरोपियों की तरह जमानत लेने में कामयाब रहा।

जाहिर है यह न केवल एसटीएफ उत्तराखंड बल्कि धामी सरकार के लिए चिंता का सबब है कि आखिर अदालत के रास्ते कैसे आरोपी जमानत पर छूटते जा रहे हैं। जबकि पहले एसटीएफ दावे कर रही थी कि सभी आरोपियों के खिलाफ उसके पास पर्याप्त सबूत हैं। अब जब आरोपियों को एक के बाद एक जमानत मिल रही तो विपक्ष आक्रामक होकर सीएम और धामी सरकार की मंशा पर ही सवाल उठा रहा। इसके बाद सख्त तेवर अपनाए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नकल माफिया पर कठोर कार्रवाई के लिए हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश के बाद भर्ती परीक्षा पेपर लीक कांड में संगठित गिरोह के मास्टरमाइंड पर कठोर कार्यवाही के लिए एसटीएफ़ द्वारा हाई कोर्ट जाने की तैयारी की जा रही है। एसटीएफ उत्तराखंड ने ऐसे संगठित गिरोह को चलाने वाले माफिया जिनकी जमानत कोर्ट द्वारा हुई है उस आदेश के विरुद्ध उच्च न्यायालय में अपील की तैयारी कर ली है

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के आदेश कि कोई भी दोषी बख्शा न जाए के क्रम में शनिवार को एसटीएफ ने 42वें अभियुक्त को स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा पेपर लीक प्रकरण में गिरफ्तार किया है।

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा वर्ष 2021 में आयोजित वीपीडीओ भर्ती पेपर लीक प्रकरण से सम्बंधित अभियोग में विवेचना के दौरान प्रकाश में आये अभियुक्त योगेन्द्र सिह उर्फ बंटी पुत्र स्व0 श्री हरि सिह उम्र 46 वर्ष निवासी ग्राम जितनपुर थाना धामपुर (के एम इंटर कॉलेज धामपुर में टीचर ) को परीक्षा लीक प्रकरण में संलिप्तता पाए जाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!