डेल्टा प्लस से डरी दुनिया, दक्षिण अफ्रीका में टूटा कहर: उत्तराखंड में 24 घंटे में सौ से नीचे कोरोना पॉजीटिव, अब डेल्टा प्लस वैरिएंट से बचने की चुनौती पर टेस्टिंग बढ़ने की बजाय 29 फीसदी कम हुई

photo-ANI
TheNewsAdda

देहरादून: कोरोना वायरस का नया वैरिएंट डेल्टा प्लस पूरी दुनिया में खौफ का नया सबब बन रहा है। अब तक 85 देशों में कोरोना वायरस का ये वैरिएंट दिखा है और भारत में अभी डेल्टा प्लस वैरिएंट को मामले तेजी से दिख रहे हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका में नए वैरिएंट ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वैरिएंट इतना घातक रूप अख़्तियार कर चुका है कि वहां अब अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका में इस नए वैरिएंट के 18,762 मामले सामने आ चुके हैं और 215 मौतें हो चुकी हैं।
भारत सरकार ने हालात को भांपकर डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर राज्यों को अलर्ट कर दिया है। नए वायरस के संक्रमण की पड़ताल को उत्तराखंड से भी 30 सैंपल एनसीडीसी दिल्ली भेजे गए है। तीरथ सरकार ने सभी तेरह जिलों को इस नए खतरे को लेकर अलर्ट भी कर दिया है। राहत की बात है कि अभी राज्य में नए वैरिएंट का संक्रमण नहीं मिला है लेकिन ऐसे में जब कोरोना क़ाबू में आ रहा तब टेस्टिंग घटाना ख़तरनाक साबित हो सकता है।
एसडीसी फ़ाउंडेशन की वीकली( वीक 67) में खुलासा हुआ है कि ऐसे में जब राज्य में 469 दिनों के महामारी काल में अब दूसरी लहर में नए मामले. मृत्युदर और एक्टिव केस लगातार घट रहे हैं, पॉजीटिविटी रेट एक फीसदी से भी कम ( 0.62%) रह गया है तब चिन्ताजनक ये है कि टेस्टिंग की रफ्तार धीमी पड़ती जा रही है। ये तब हो रहा है जब मुख्यमंत्री से लेकर मुख्य सचिव टेस्टिंग बढ़ाकर रोजाना 40 हजार करने पर जोर दे रहे हैं।
एसडीसी फ़ाउंडेशन के संस्थापक अनूप नौटियाल ने कहा कि 6 जून से 26 जून के बीच तीन हफ़्तों में 5,04,111 टेस्ट हुए जबकि 16 मई से 5 जून के दौरान तीन हफ़्तों में 7,08307 टेस्ट किए गए थे। यानी 2,04196 टेस्ट कम हुए जो 29 फीसदी बैठता है। ये तब हो रहा जब डेल्टा प्लस वैरिएंट का खतरा देश और उत्तराखंड पर मंडरा रहा तब टेस्टिंग घटाने की बजाय बढ़ाने की दरकार है।

देहरादून

उत्तराखंड में हुई आज 82 नए कोविड पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि

उत्तराखंड में आज कोविड से हुई 2 मौतें

राज्य में आज 122 संक्रमित मरीज हुए स्वस्थ

उत्तराखंड में फिलहाल 2 हजार 465 एक्टिव केस

राज्य में अब तक 3 लाख 39 हजार 619 कोविड पॉजिटिव मरीजों की हो चुकी है पुष्टि

राज्य में अब तक 7 हजार 088 संक्रमित मरीजों की हो चुकी है मौत

उत्तराखंड में 3 लाख 24 हजार 249 संक्रमित मरीज हो चुके हैं स्वस्थ

उत्तराखंड में 95% संक्रमित मरीज हो चुके हैं स्वस्थ

देहरादून में 38, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी और उधमसिंह नगर में 6-6, बागेश्वर चंपावत और नैनीताल में 4-4, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में 2-2, अल्मोड़ा और चमोली में हुई 1-1 नए संक्रमित मरीज की पुष्टि


TheNewsAdda
error: Content is protected !!