CBSE 12TH EXAM: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बैठक के बाद केन्द्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक का छात्रों-अभिभावकों को मैसेज

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक
TheNewsAdda

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है विद्यार्थियों की भविष्य और उनकी सुरक्षा दोनों सरकार की प्राथमिकता है। डॉ निशंक ने कहा कि एक जून या उससे पहले 25 मई तक राज्यों के सुझाव मिलने के बाद परीक्षा को लेकर जो अनिश्चितता बनी हुई है उसे खत्म करने का निर्णय ले लिया जाएगा। परीक्षा कराने को लेकर निर्णय होने पर हर हाल में विद्यार्थियों को 15 दिन का न्यूनतम समय दिया जाएगा ताकि उनकी पढ़ाई सफर न करे।

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक

केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने परीक्षाएं कराने के प्रस्तावों पर मिले सकारात्मक सुझावों पर सभी प्रतिभागियों का आभार प्रकट किया। उन्होंने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से, कोई अन्य सुझाव होने पर मंगलवार, 25 मई तक उन्हें शिक्षा मंत्रालय को भेजने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, मंत्रालय सभी सुझावों पर विचार करेगा और जल्द ही अंतिम फैसला लेगा। उन्होंने दोहराया सरकार की प्राथमिकता सुरक्षित माहौल में सभी परीक्षाओं का आयोजन करना है।
इससे पहले 14 अप्रैल को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सूचना दी थी कि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं और विद्यार्थियों को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में 1 जून तक आगे की जानकारी दी जाएगी। इस संदर्भ में, राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ हुए परामर्श के क्रम में भारत सरकार इस सप्ताह विभिन्न राज्य सरकारों से मिले सुझावों का परीक्षण करेगी और इस संबंध में 1 जून, 2021 या उससे पहले विद्यार्थियों को अग्रिम सूचना दी जाएगी

विद्यार्थियों की सुरक्षा एवं अकादमिक कल्याण और शिक्षा प्रणाली का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए पूरा देश एकजुट हो गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद सरकार ने शिक्षा को ऑनलाइन मोड में सफलतापूर्वक लाने में अपनी ओर से कोई भी कसर नहीं छोड़ी है। उन्होंने यह भी कहा कि घरों को स्कूलों में तब्दील कर दिया गया।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!