अभी छूट की उम्मीद न करें: उत्तराखंड में कोविड कर्फ़्यू आठ जून तक बढ़ेगा, कल होगा ऐलान, देखें लिस्ट किन-किन राज्यों ने अब तक बढ़ाया लॉकडाउन

TheNewsAdda

देहरादून: देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर थमा जरूर है लेकिन इसे बड़ी राहत के तौर पर नहीं लिया जा सकता क्योंकि अभी भी मौत का दैनिक आंकड़ा लगातार साढ़े 3 हजार के आसपास आ रहा है। उत्तराखंड में 26 अप्रैल से जारी कोविड कर्फ़्यू का फायदा जरूर होता दिख रहा लेकिन राज्य ने कोरोना के खिलाफ जंग में निर्णायक बढ़त बना ली हो ऐसा हरगिज न समझें। शनिवार को कोरोना के नए केस 1687 आए जबकि महामारी की पहली लहर में पीक दैनिक नए केस 1500 के आसपास थे तब राज्य कड़े लॉकडाउन में था लिहाजा सरकार अभी अधिक रियायत देने के मूड में नहीं दिख रही है। शासकीय प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने The News Adda पर कहा कि अभी राज्य में कर्फ़्यू के चलते हालात पहले के मुकाबले काफी बेहतर हुए है लेकिन अभी हम ऐसी स्थिति तक नहीं पहुँचे हैं कि कोविड कर्फ़्यू खत्म करने या इसमें बहुत ज्यादा राहत की उम्मीद की जाए।
उत्तराखंड में कोरोना के नए केस पहले के मुकाबले घटे जरूर हैं लेकिन Case Fatality Rate यानी मृत्युदर अभी भी राष्ट्रीय औसत से काफी अधिक है जो चिन्ताजनक है। वहीं कई जिलों मे पॉजीटिविटी रेट भी 10 फीसदी या इससे अधिक है। जबकि रिकवरी रेट में सुधार की बड़ी गुंजाइश बाकी है। यही वजह है कि आठ जून तक राज्य में कोविड कर्फ़्यू बढ़ाया जा रहा है और इसकी औपचारिक घोषणा कल कर दी जाएगी। एकाध हल्की रियायत से ज्यादा राहत इस दौरान नहीं मिलेगी।

फाइल फोटो: तीरथ कैबिनेट


वैसे कोरोना के खिलाफ जंग में हालात सुधरने पर भी ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन को आगे बढ़ा दिया है हैं। अभी तक इन राज्यों ने लिया लॉकडाउन एक्सटेंड करने का निर्णय..

  • केरल- केरल सीएम पिनराई विजयन द्वारा पाबंदी नौ जून तक बढ़ाने की घोषणा।
  • पुडुचेरी- पुडुचेरी में लॉकडाउन सात जून तक बढ़ाया गया ।
  • तमिलनाडु- तमिलनाडु में सात जून तक लॉकडाउन बढ़ाया गया।
  • कर्नाटक-कर्नाटक में सात जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा।
  • महाराष्ट्र- महाराष्ट्र में उद्धव सरकार 14 अप्रैल से लागू पाबंदियों को पहले ही 15 दिनों के लिए बढ़ा चुकी है। यह पाबंदियां एक जून को खत्म होंगी।
  • गोवा- गोवा सरकार ने शनिवार को कोरोना कर्फ्यू सात जून तक बढ़ाया।
  • दिल्ली- दिल्ली में सोमवार से लॉकडाउन में कुछ ढील का फैसला पर लॉकडाउन की पाबंदियां सात जून तक लागू रहेंगी। लॉकडाउन के दौरान निर्माण स्थलों पर मजदूकों-कर्मचारियों को जाने के लिए ई-पास के साथ अनुमति।
  • हरियाणा- हरियाणा की खट्टर सरकार द्वारा सात जून तक लॉकडाउन बढ़ाया गया। अब सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुलेंगी ऑड-ईवन फॉर्मूले के साथ। शिक्षण संस्थान 15 जून तक बंद रहेंगे। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू भी लागू रहेगा।
  • मध्यप्रदेश- मध्यप्रदेश में पांच प्रतिशत से अधिक और इससे कम संक्रमण दर वाले जिलों के लिए अनलॉक के अलग-अलग गाइडलाइंस जारी किए हैं। राज्य में ‘कोरोना कर्फ्यू’ के प्रतिबंधों में एक जून से चरणबद्ध तरीके से छूट के बावजूद अगले हफ्ते पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लागू रहेगा।
  • हिमाचल प्रदेश- हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में लागू पाबंदियों को सात जून तक बढ़ाने का एलान किया है।

TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

29 Jul 2021 11.38 am

TheNewsAdda देहरादून: 21…

30 May 2021 7.11 am

TheNewsAddaदेहरादून: बढ़ती…

18 Aug 2022 2.41 pm

TheNewsAddaदिल्ली: नई दिल्ली…

error: Content is protected !!