न्यूज़ 360

Big Breaking टीकाकरण नियमों में बदलाव युवाओं को राहत: अब 18-44 आयुवर्ग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण जरूरी नहीं, टीका केन्द्र पर भी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे

Share now

दिल्ली: केन्द्र सरकार ने टीकाकरण के नियमों में थोड़ा बदलाव कर दिया है। ये बदलाव युवाओं के लिए राहत की खबर लेकर आए हैं। अब 18-44 आयुवर्ग के युवाओं को टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना मेंडेटरी नहीं होगा बल्कि वैक्सीनेशन सेंटर जाकर भी पंजीकरण कराकर अपॉइंटमेंट लिया जा सकेगा। हालॉकि ये सुविधा अभी सिर्फ सरकारी टीकाकरण केन्द्रों पर ही मिलेगी।
केन्द्र सरकार ने इस बारे में राज्यों को नोटिफिकेशन भेज दिया है जिसके तहत अब मौके पर जाकर सरकारी टीकाकरण केन्द्र से रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। हालाँकि केन्द्र ने ये फैसला राज्यों पर छोड़ा है कि वे ये सुविधा अपने-अपने राज्यों में कब देते हैं या नहीं।
दरअसल देश में वैक्सीनेशन अभियान गाँवों में पहुंच चुका है और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर स्लॉट बुकिंग की प्रक्रिया मुसीबत का सबब बनने की रिपोर्टें आ रही हैं। साथ ही स्लॉट बुकिंग के बावजूद लोगों के टीका लगवाने न पहुँचने से वैक्सीन वेस्टेज भी बढ़ने की खबरें आ रही हैं।
केन्द्र सरकार ने बताया है कि अब तक राज्यों को 21.80 करोड़ कोविड वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं जिसमें से 19.60 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है और 1.80 करोड़ वैक्सीन स्टॉक राज्यों के पास है।
देश में अभी तक 18-44 आयुवर्ग के युवाओं को एक करोड़ 6 लाख 21 हजार 235 वैक्सीन डोज दी जा चुकी है। देश में तीसरे चरण के तहत 18-44आयुवर्ग का टीकाकरण शुरू किया गया था। हालाँकि उत्तराखंड में 10 मई से तीसरे फ़ेज़ का अभियान शुरू हुआ था।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!