न्यूज़ 360

ऋतु खंडूरी निर्विरोध प्रदेश की पहली महिला स्पीकर चुनी गई: पांचवीं विधानसभा के पहले सत्र का 29 मार्च से हो रहा आगाज, धामी सरकार तीन दिवसीय सत्र में निपटाएगी यह जरूरी कार्य, होगा राज्यपाल का अभिभाषण और लेखानुदान लेकर आएगी सरकार

Share now

देहरादून: उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के पहले सत्र का आगाज सोमवार से हो रहा है। धामी सरकार चार माह के लिये लेखानुदान लेकर आ रही है। विधानसभा का यह पहला सत्र है जो 29 से शुरू होकर 31 मार्च तक चलेगा।

ज्ञात हो कि सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में 24 मार्च को हुई कैबिनेट बैठक में 29 मार्च से विधानसभा सत्र आहूत करने का निर्णय लिया गया था। पहले सत्र 28 मार्च से शुरू करने की चर्चा थी लेकिन आज से राष्ट्रीय के दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे के कारण 29 मार्च की तिथि तय की गई। सत्र को लेकर अधिसूचना जारी होने के साथ ही इसकी कार्यसूची भी तय कर दी गई है। विधानसभा के सचिव मुकेश सिंघल ने सत्र को लेकर तमाम विधायकों को पत्र भेजकर सूचना भी दे दी है।

पाँचवीं विधानसभा के पहले सत्र में क्या होगा?
सरकार के साथ साथ यह साल का पहला सत्र है लिहाजा इसका आगाज राज्यपाल के अभिभाषण से होगा। 29 मार्च को राज्यपाल अभिभाषण और अगले दिन उस पर धन्यवाद प्रस्ताव आएगा। इसके बाद धामी सरकार की ओर से नए वित्तीय वर्ष में राज्य के खर्च के लिए लेखानुदान प्रस्तुत किया जाएगा और 31 मार्च यानी इस वित्त वर्ष के आर्थिकी दिन लेखानुदान विधेयक पारित किया जाएगा।

हालाँकि अभी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सरकार के मंत्रियों के विभागों का आवंटन नहीं हो पाया है। लिहाजा संसदीय कार्य मंत्रालय और वित्त विभाग मुख्यमंत्री खुद संभालेंगे या कोई और इसे लेकर तस्वीर साफ नहीं हो पाई है। माना जा रहा है कि सत्र से पहले मुख्यमंत्री धामी विभाग बँटवारा कर देंगे।

संसदीय कार्य मंत्री को लेकर भले तस्वीर अभी तक साफ नहीं हो पाई हो लेकिन पाँचवीं विधानसभा की अध्यक्ष बार कोई महिला होंगी इसे लेकर स्थिति साफ हो गई है। आज दोपहर 12 बजे तक ऋतु खंडूरी के अलावा किसी दूसरे विधायक ने स्पीकर पद पर चुनाव के लिए नामांकन नहीं किया। लिहाजा दो बार की विधायक ऋतु खंडूरी को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुन लिया गया है। प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने ऋतु खंडूरी के निर्विरोध निर्वाचन का ऐलान किया। ज्ञात हो कि कांग्रेस ने पहले ही स्पीकर पद के लिए प्रत्याशी उतारने का ऐलान कर दिया था।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!